featured बिज़नेस साइन्स-टेक्नोलॉजी

HDFC Ltd और HDFC Bank ने विलय का किया ऐलान, जानिए खाताधारकों पर क्या पड़ेगा असर

hdfc bank HDFC Ltd और HDFC Bank ने विलय का किया ऐलान, जानिए खाताधारकों पर क्या पड़ेगा असर

HDFC Ltd and HDFC Bank merger || भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी मैंने सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd और HDFC Bank) के साथ करने की घोषणा कर दी है। दोनों कंपनियों की बोर्ड ने सोमवार को अलग-अलग बैठक में इस मुद्दे से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने बताया है कि देश के सबसे बड़े प्रबंधक ऋणदाता हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन का निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के साथ आर्थिक सुधार की दृष्टि से काफी बेहतर है। 

क्या है HDFC Ltd और HDFC Bank विलय की योजना? 

एचडीएफसी बैंक के स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक HDFC Ltd और HDFC Bank के विलय से  एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी लिमिटेड 41% की हिस्सेदारी पर अधिग्रहण करेगी। 

क्या होगा दोनों में शेयर एक्सचेंज अनुपात?

HDFC बैंक और HDFC Ltd के बीच 42 अनुपात 25 का शेयरिंग रेश्यो होगा। एचडीएफसी लिमिटेड के प्रत्येक 25 एक्टिव शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर होंगे। हालांकि विलय होने के लिए आरबीआई सहित अन्य नियामकों के अप्रूवल की जरूरत है। 

स्वामित्व में आएगा कितना बदला?

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के बीच समझौते के बाद एचडीएफसी बैंक में सार्वजनिक हिस्सेदारी 100% होगी वही एचडीएफसी लिमिटेड में मौजूदा शेयरधारकों के पास टाइम की लगभग 40 फ़ीसदी की हिस्सेदारी होगी।

विलय के क्या है कारण?

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के साथ दोनों खुद को मजबूत करने की कोशिश में है। जानकारी के मुताबिक प्रस्तावित विलय के परिणाम स्वरुप एचडीएफसी बैंक के सुरक्षित ऋणों के जोखिमों के अनुपात को कम किया जा सकेगा। वही पूंजी के आधार पर मजबूती बढ़ेगी। 

विलय से खाताधारकों को क्या होगा फायदा?

विलय के प्रस्ताव में सबसे अहम बात यह है कि एचडीएफसी लिमिटेड की सारी सब्सिडियरीज और एसोसिएट पर एचडीएफसी बैंक का हिस्सा हो जाएगा जिससे एचडीएफसी बैंक और बैंक के खाताधारकों को सीधा फायदा मिलेगा। 

Related posts

नहीं थमा भीड़ हिंसा का सिलसिला,भैंस के साथ पकड़े गए युवक को ग्रामीणों ने उतारा मौत के घाट

rituraj

फतेहपुर में पुलिस ने वसूला 40 लाख रुपए जुर्माना, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Shailendra Singh

कोलकाता में बीजेपी प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने भाजी लाठियां, आंसू गैस का इस्तेमाल किया

Trinath Mishra