September 26, 2022 8:25 pm
featured भारत खबर विशेष हेल्थ

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है दालचीनी, जानिए इसके फायदे

daalchini कई बीमारियों का रामबाण इलाज है दालचीनी, जानिए इसके फायदे
क्या आपको पता है कि आपके किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले हैं जो औषधि का काम भी करते हैं। कई बड़ी बीमारियों पर ये कारगर साबित हुए हैं। इन्हीं में से एक है दालचीनी।
दालचीनी एक विशेष मसाला है जो पेड़ की अंदर की छाल से निकाला जाता है। इंग्लिश में दालचीनी को सिनेमन (Cinnamon) के नाम से जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम सिनामोमम वेरम (Cinnamomum verum) है।
दालचीनी के फायदे 
1- सूजन और लालिमा दूर करती है दालचीनी
दालचीनी में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा और शरीर के अंदर के हिस्सों में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। अगर आप इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2- डायबिटीज में फायदेमंद
कुछ स्टडी में ये पाया गया है कि बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम सकती है। दालचीनी डाइजेस्टिव एंजाइमों में कुछ जरूरी बदलाव कर देती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम करने में मदद मिलती है।
3- मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र को रखे दुरुस्त
कुछ शोध बताते हैं कि दालचीनी में 2 ऐसे यौगिक हैं जो मस्तिष्क के लिए हानिकारक प्रोटीन नहीं बनने देते हैं। यह हानिकारक प्रोटीन मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है जिससे अल्जाइमर और पार्किंसन रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
4- कैंसर की रोकथाम में करे मदद
दालचीनी में मौजूद कुछ तत्व कैंसर कोशिकाओं के लिए एक विषाक्त पदार्थ के रूप में काम करते हैं। दालचीनी के कुछ एनीमल व टेस्ट ट्यूब परीक्षण किए गए, जिसमें पाया गया कि दालचीनी ट्यूमर में रक्त वाहिकाएं बढ़ने से रोकता है जिससे कैंसर बढ़ने में दिक्कत होने लगती है।
5- संक्रमण की रोकथाम में मदद करती है दालचीनी
दालचीनी में सिनेमालडेहाइड (Cinnamaldehyde) नाम का एक तत्व पाया जाता है। जो श्वसन तंत्र में होने वाले फंगल संक्रमण को रोकता है।
विशेष:- लेख में बताए गए सभी स्वास्थ्य लाभ अध्ययनों पर आधारित हैं हर शख्स पर दालचीनी का अलग प्रभाव हो सकता है। इसलिए इसके उपयोग से पहले डॉक्टरी सलाह बेहद जरूरी है। इसलिए इसके इस्तेममाल से पहले डॉक्टर से बात जरूर करें।
दालचीनी का सेवन करने का तरीका:-
खाने की चीजों में दालचीनी का पाउडर डालकर
एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर उबालकर
एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर

Related posts

वाड्रा के दफ्तरों पर ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी, कांग्रेस ने बोला मोदी सरकार पर हमला

mahesh yadav

शिवपाल ने शाह पर किया वार, कहा श्वेत पत्र जारी करें नहीं तो मांगे मांफी

shipra saxena

छत्तीसगढ़ वन विभाग ने निकाली फॉरेस्ट गार्ड के 291 रिक्त पदों पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

Rahul