jammu kashmir 4 जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

हम सभी ने कश्मीर की खूबसूरती की तारीफ करते हुए हजारों आर्टिकल पढ़े होंगे जिसमें कहा जाता है कश्मीर जमीन पर जन्नत का असली रूप है।

श्रीनगर। हम सभी ने कश्मीर की खूबसूरती की तारीफ करते हुए हजारों आर्टिकल पढ़े होंगे जिसमें कहा जाता है कश्मीर जमीन पर जन्नत का असली रूप है। लेकिन हममें से कितने लोग कश्मीर की हॉनटेड कहानियों के बारे में जानते हैं, जो वहां रहने वाले लोगों को परेशान करते हैं? कहते हैं यहां की घाटियों में ऐसे नजारे ज्यादा देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं कुछ वाक्य तो ऐसे हैं जिनको शब्दों के जरिए बयां नहीं किया जा सकता। इन घटनाओं का हम या तो सिर्फ वर्णन कर सकते हैं या फिर उनको सोच कर अपने शरीर को रोंगटे खड़े कर सकते हैं। घाटी में अगर आप किसी से अब्दुल्ला के भूत के बारे में बता करेंगे तो वो आपको श्रीनगर के एक घर में रहने वाले जीन के बारे में बताना शुरू कर देंगे और अगर आप असाधारण गतिविधियों में रुचि रखते हैं तो लोग आपको उधमपुर आर्मी क्वार्टर के बारे में बताएंगे।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एक ऐसी डरावनी जगह जहां की कहानियां आपकी नींद उड़ा देगी।  आप भी इन भूतों के बारे में जानिए जो खूबसूरत घाटियों का शिकार करते हैं। 

उधमपुर आर्मी क्वार्टर

श्रीनगर में आर्मी क्वार्टर को अलौकिक आत्माओं का भूत कहा जाता है। लोग दावा करते हैं कि यहां कुछ सेकंड के लिए दिखने वाली भूतिया झलकियाँ दिखाई देती हैं और फिर वे आकाश में उड़ जाती हैं। इन भूतियां घाटियों से  अजीबों गरीब अवाजें आती हैं और अजीब तरह की रोशनियां यहां से निकलती है। जो वहां देखने वाले लोगों के मुताबिक बहुत ही डरावनी होती है। स्थानीय लोगों का मानना है कि ये आभास पृथ्वी पर आने वाले ग़ुलामों के हैं और 1 से 3 बजे के बीच इन रहस्यमयी आकृतियों को देख सकते हैं। अजीब बात है लेकिन सच है!

jammu and kasjmir जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

गवक्दल पुल

गवक्कल पुल पर क्या हुआ, यह जानने के लिए, आपको 25 साल पीछे जाना होगा, जब कुछ कश्मीरियों को उनके देश के खिलाफ विद्रोह करने के लिए क्रूरता से नरसंहार किया गया था। 21 जनवरी, 1991 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अधिकारियों ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए विरोध कर रहे लोगों के एक समूह पर गोलीबारी की। इस घटना को कश्मीर के इतिहास में सबसे बड़ा नरसंहार ’के रूप में जाना जाता है, और तब से, यहां कई अपसामान्य गतिविधियां देखने को मिलती है। ऐसा माना जाता है कि इस पुल से लोगों की नाराज़गी और असंतुष्ट आत्माओं की गतिविधियां देखने को मिलती है। ट्रैपस्सर्स में अजीब आवाजें सुनने को मिलती है साथ ही डरावनी गतिविधियां भी देखने को मिलती है। तब से यह स्थान जम्मू-कश्मीर के डरावने स्थानों में से एक कहलाया जाता है।

jammu kashmir 3 जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

अब्दुल्ला घर में जीन

श्रीनगर में लोगों ने एक घर में जीन के होने की पुष्टि की है। एक गवाह का कहना है कि  भी उस घर में जाता है वो इंसान तो बाहर नहीं आता लेकिन कुछ देर बाद उसके जूते बाहर फेंक दिए जाते हैं। उसने कहा कि वो कभी इस तरह कि घटना पर विश्वास नहीं करता लेकिन एक दिन जब उसने अपनी आखों से ये मंजर देखा तो उनको यकीन आ गया कि ये घर में भूत होने वाली बात सच्ची है। उन्होंने कहा कि अंदर से अजीब और परेशान करने वाली आवाज़ें आ रही थीं। यह भी माना जाता है कि जो भी इस भूतिया घर के अंदर जाता है वह किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हो जाता है।

jammu kashmir 5 जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

कुनन पोसपारा, जुड़वा गाँव

कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के कुनन और पोशपारा के दो गाँवों की कहानी तो कुछ और ही बयां करती है। यहां कहा जाता है कि उन महिलाओं की आत्माएं भटकती हैं जिनकी मौत सैनिकों द्वारा सामूहिक बलात्कार, अत्याचार में मार डाला गया था। यह कुख्यात घटना 23 फरवरी, 1991 को हुई थी, जब यह बताया गया था कि गाँवों में लगभग 100 महिलाओं के साथ पुरुषों द्वारा एक समान रूप से बलात्कार किया गया था। लोगों का दावा है कि सामूहिक सामूहिक बलात्कार के बाद, घटना में मरने वाली महिलाएं अभी भी इन गांवों को परेशान करती हैं।

jammu kashmir 2 जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

 

भूतिया वृक्ष

श्रीनगर से गुरेज़ के रास्ते में एक अजीब सा दिखने वाला पेड़ है, जिसे बूरा कहा जाता है। लोग कहते हैं कि पेड़ भूतिया है और अगर कोई इसे अमावस्या की रात (अर्धचंद्र दिन) को छूता है, तो उसे बुरी आत्माओं का सामना करना पड़ेता है।

bhotiya tree जम्मू-कश्मीर पर भूतो का साया ?, लॉकडाउन में पढ़े रोंगटे खड़े कर देने वाले किस्से

खूनी नाला

खूनी नाला नाम ही डरावना लगता है! बनिहाल सुरंग से गुजरने से ठीक पहले जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर एक खिंचाव है, जिसे खूनी नाला के रूप में जाना जाता है। इस जगह को कई सड़क दुर्घटनाओं की वजह से भूनी सड़क के नाम से जाना जाता है। ये सड़क पूरी तरह से आत्माओं द्वारा भूतियां है। लोगों का दावा करते हैं कि एक काले रंग की साड़ी में एक महिला को हाथ में बच्चे को उठाए हुए और लिफ्ट मांगते हुए देखा गया। यदि लोग उसकी उपेक्षा करते हैं, तो वह उन्हें शाप देता है और वे अंततः सड़क दुर्घटना में मर जाते हैं। किसने सोचा होगा कि इतनी जगह इतनी डरावनी हो सकती है, जिसमें लोगों के दिलों में बेवजह डर पैदा करने की ताकत हो? तो अगली बार जब आप कश्मीर की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो आप जानते हैं कि किन जगहों से बचना है!

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    क्या आप जानते हैं चिंरजीवी सर्जा की लव स्टोरी और जिंदगी से जुड़े अहम किस्से ?

    Previous article

    भारत से जंग करना चीन को पड़ेगा भारी, जानिए भारत के सामने कमजोर क्यों पड़ा चीन..

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured