August 20, 2022 10:35 am
featured देश

नीति आयोग,भारत सरकार द्वारा तय किये गए मापदंडों को जल्द पूर्ण करें-हरियाणा सरकार

खट्टर 1 नीति आयोग,भारत सरकार द्वारा तय किये गए मापदंडों को जल्द पूर्ण करें-हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार एसपिरेशनल जिला नूंह में मूलभूत सेवाओं को और बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए अधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि नीति आयोग, भारत सरकार द्वारा तय किये गए मापदंडों को जल्द पूरा करें और नूंह को श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिला के रूप में प्रस्तुत करें।मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, राकेश गुप्ता ने आज यहां एसपिरेशनल जिला नूंह में मानव विकास सूचकांक मानकों को ओर बेहतर करने के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में जिला नूंह के उपायुक्त पंकज भी उपस्थित थे। बैठक में शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार, कृषि, वित्तीय सहायता, स्वास्थ्य एवं पोषण जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

 

खट्टर 1 नीति आयोग,भारत सरकार द्वारा तय किये गए मापदंडों को जल्द पूर्ण करें-हरियाणा सरकार
नीति आयोग,भारत सरकार द्वारा तय किये गए मापदंडों को जल्द पूर्ण करें-हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार के वादा पूरा करने का इंतजार : साक्षी मलिक

शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये कि लर्निंग आउटकम पर फोकस किया जाए

राकेश गुप्ता ने जिला नूंह में शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये कि लर्निंग आउटकम पर फोकस किया जाए। इसके लिए ‘सक्षम हरियाणा’ प्रोग्राम को नूंह में विशेष तौर पर बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए नूंह में गैर सरकारी संगठनों की सहायता ली जाए और उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाए।

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, पूर्व सैनिक के परिवार को देंगे 10 लाख रुपए

किसान आगे आकर सूक्ष्म सिंचाई को अपनाएं

गुप्ता ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नूंह में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंनें कहा कि किसानों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाए और उन्हें सरकार द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी बताएं।किसान आगे आकर सूक्ष्म सिंचाई को अपनाएं। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड की विस्तृत जानकारी किसानों को दी जाए और उन्हें जागरूक किया जाए कि वे मृदा के अनुसार ही अपनी फसल का चुनाव करें। जिससे उत्पादन बढ़ेगा और किसानों की आमदनी भी अच्छी होगी।

निजी कंपनियों द्वारा एक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट दिलवाया जाए जिससे युवा उस क्षेत्र में रोजगार के लिए योग्य माना जाएगा

युवाओं के कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए राकेश गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कौशल विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार की जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही हैं,उन सभी योजनाओं को जिला नूंह में प्राथमिकता के साथ लागू किया जाए तथा इसकी निगरानी भी की जाए। इसके साथ ही जो युवा प्रशिक्षित हो चुके हैं, उन्हें निजी कंपनियों द्वारा एक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट दिलवाया जाए जिससे युवा उस क्षेत्र में रोजगार के लिए योग्य माना जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों व ईकाइयों में अप्रेंटिसशिप को बढ़ावा दिया जाए, जिसे युवाओं को रोजगार के अधिक और बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

महिलाओं की मौत के आंकडों को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डिलीवरी के समय होने वाली महिलाओं की मौत के आंकडों को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। जिसमें आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कर्स की भी सहायता ली जाए,।ताकि महिलाओं की डिलीवरी घरों में न होकर अस्पतालों में हो। इसके अलावा छोटे बच्चों को कुपोषण बचाने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार दिया जाना सुनिश्चित किया जाए।

आपको बता दें कि कार्य के लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स की भी मदद ली जाए, ताकि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स  की विशेष ट्रेनिंग करवाइ जाए।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

टीडीपी-वाईएसआर के अविश्वास प्रस्ताव पर क्या बिगड़ जाएगा बीजेपी का समीकरण?

rituraj

जन आशीर्वाद यात्राः विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का ‘विजय रथ’ तैयार, इन मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी

Shailendra Singh

एडमिरल करमबीर सिंह होंगे अगले नौसेना प्रमुख

bharatkhabar