WhatsApp Image 2021 01 30 at 12.37.37 PM Haridwar kumbh 2021- भव्य कुंभ के लिए तैयार है धर्मनगरी, सीएम रावत ने भी किया ट्वीट

हरिद्वार। हरिद्वार में कुंभ की तैयारियां पूरी हो चुकी है। अब धर्म नगरी कही जाने वाली हरिद्वार श्रद्धालुओं का स्वागत करने को तैयार है। मेले में सुरक्षा व्यवस्था से लेकर यातायात तक की सुविधाओं की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लाखों की संख्या में यहा श्रद्धालुओं का सैलाब उमडे़गा। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने सुरक्षा के पुख्मा इंतजाम किए हैं। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर एक ट्वीट किया। सीएम रावत ने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी टैग किया है। जिसमें हरिद्वार में कुंभ की तैयारियों को दिखाया गया है।

 

सीएम रावत ने ट्वीट कर लिखा, “दिव्य, भव्य और सुरक्षित महाकुंभ के लिए पूरी तरह तैयार है, धर्मनगरी हरिद्वार। जय मां गंगे, हर-हर गंगे।

WhatsApp Image 2021 01 30 at 12.37.37 PM 1 Haridwar kumbh 2021- भव्य कुंभ के लिए तैयार है धर्मनगरी, सीएम रावत ने भी किया ट्वीट

कहा जाता है कि एक बार देवों से उनकी शक्तियां छीन ली गई थी। अपनी ताकत फिर से हासिल करने के लिए वे असुरों के साथ सागर का मंथन कर अमृत निकालने के लिए सहमत हुए। देवों और असुरों में सहमति बनी कि दोनों आपस में अमृत की बराबर हिस्सेदारी करेंगे। दुर्भाग्यवश, देवों और असुरों में सहमति नहीं बनी और दोनों 12 साल तक एक दूसरे से लड़े। इसी दौरान गरुण अमृत से भरे कलश को लेकर उड़ गया। माना जाता है कि कलश में से अमृत की बूंदें चार जगहों हरिद्वार, प्रयागराज, उज्जैन और नासिक में गिर गई। इसीलिए इन चार स्थानों पर ही कुंभ मेला लगता आया है।

 

बता दें कि कुंभ मेला देश में चार जगहों प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में लगता है। इस बार कुंभ मेला धर्म नगरी हरिद्वार में होगा। इसकी महत्ता को देखते हुए यूनेस्को भारत के कुंभ मेले को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’ के तौर पर मान्यता दे चुका है।

जल्द ही पर्दे पर धूम मचाएगी यश की KGF 2, जानें कब होगी सिनेमाघरों में रिलीज

Previous article

घरेलू विवाद में पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, आत्महत्या दर्शाने के लिए लटकाया फंदे पर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.