September 25, 2021 1:24 pm
featured यूपी

हनुमानगढ़ी में ही होगी निशान पूजा, जानिए निशान पूजा का क्या है इतिहास?

hanuman 1 हनुमानगढ़ी में ही होगी निशान पूजा, जानिए निशान पूजा का क्या है इतिहास?

राम जन्मभूमि पूजन 5 अगस्त यानि की कल होना है। पूजन से पहले सभी तरह की तैयारियां हो चुकी हैं। और पूजा होना भी शुरू हो चुका है। इस बीच आज हनुमानगढ़ी में निशान पूजा होगी।श्रीरामजन्मभूमि मंदिर में हनुमानगढ़ी से जो हनुमान निशान जाना था, अब वो नहीं जाएगा। बल्कि अब हनुमानगढ़ी में ही उसकी विशेष पूजा की जाएगी।

hanuman 2 हनुमानगढ़ी में ही होगी निशान पूजा, जानिए निशान पूजा का क्या है इतिहास?
हनुमानगढ़ी मंदिर में एक विशेष ‘हनुमान निशान’ है, यानी चार मीटर चौड़ा और आठ मीटर लंबा ध्वज है। इसके साथ ही एक गदा और एक त्रिशूल होता है, जिसे करीब 20 लोग हनुमानगढ़ी से रामजन्मभूमि स्थल पर ले जाते हैं। लेकिन कोरोना वायरस संकट के कारण इसको टाला गया है।परंपरा के मुताबिक, हर पूजा से पहले हनुमान निशान राम जन्मभूमि स्थल में जाता है। अगर कोई शुभ कार्य होता है, तो हनुमान निशान की पूजा पहले की जाती है। वहां से ही निशान को ले जाया जाता है, ऐसा ही भूमि पूजन के लिए होना था।

हनुमान गढ़ी की पूजा क्यों की जाती है?
राम जन्मभूमि ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र निशान पूजन करेंगे। आज मंगलवार यानि बजरंगबली का दिन है। ऐसे शुभ दिन हनुमानगढ़ी में निशान पूजन का अपना महत्व है। निशान पूजन के बारे में मान्यता है कि ये हनुमान जी का निशान 17 सौ वर्ष पुराना है। कुंभ के समय भी निशान पूजन होता है।हनुमान गढ़ी में हनुमान पूजन और निशान पूजन दोनों ही किया जाता है। निशान पूजन के दौरान अखाड़ों के निशान की पूजा होती है। निर्वाणी अखाड़े के ईष्ट देव हनुमान जी हैं। सबसे पहले हनुमान जी की पूजा की जाती है। अखाड़ों के निशान की पूजा का भी हनुमान पूजा जितना महत्व है।

निशान पूजन के बाद राम जन्मभूमि परिसर में आज रामर्चन पूजन होगा। रामर्चन पूजन के माध्यम से भगवान श्रीराम को प्रसन्न किया जाएगा। इस विशेष पूजा के लिए वाराणसी, अयोध्या, दिल्ली, हरिद्वार और दक्षिण भारत के संत अयोध्या पधारे हैं।5 अगस्त को भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा, जिस दौरान मुहूर्त के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष पूजा करेंगे। पीएम मोदी भी हनुमानगढ़ी जाएंगे और वहां पर पूजा करेंगे।

https://www.bharatkhabar.com/bhagwan-ram-is-in-heart-of-jammu-peoples/

बुधवार को प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे तक अयोध्या में रहेंगे, इस दौरान हनुमानगढ़ी, रामलला के दर्शन, रामजन्मभूमि में भूमि पूजन करेंगे।
अयोध्या में पूजा की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके साथ ही मेहमानों का आना भी शुरू हो गया है।

Related posts

सोनम, करीना ने ‘वीरे दी वेडिंग’ के लिए कराया फोटोशूट

mohini kushwaha

रैना बसेरों का CM योगी ने किया औचक निरीक्षण, युवक बोला- आपके आने से प्रॉब्लम बढ़ गई

Ankit Tripathi

जिला अधिकारी ने किया निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

Saurabh