January 17, 2022 7:04 am
उत्तराखंड

हल्द्वानी: लाल पैथ लैब की कोविड-19 RT-PCR जांच निरस्त, डीएम ने जारी किये आदेश

haldwani हल्द्वानी: लाल पैथ लैब की कोविड-19 RT-PCR जांच निरस्त, डीएम ने जारी किये आदेश

कोरोना को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की बात कही जाती है. साथ ही सरकार ने कोरोना के खिलाफ जो भी गाइडलाइन्स जारी की हैं उनका भी पूरी तरह से पालन करने के आदेश दिये गये हैं. उसी तरह से आम जनता के साथ-साथ डॉक्टर्स और लैब टैक्निशियन्स को भी कुछ गाइडलाइन्स जारी की गई है और उनकी पालना न करने पर उनपर कार्रवाई का भी प्रावधान है. हल्द्वानी से भी ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां जानी-मानी डॉ. लाल पैथ लैब ने कोरोना गाइडलाइन्स का उल्लघंन किया जिसके चलते अब लैब की कोविड-19 RT-PCR जांच की अनुमति को निरस्त कर दिया गया है.

डीएम ने जारी किये आदेश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अनुशंसा पर जिला अधिकारी सविन बंसल ने कोविड जांच रिपोर्ट में लापरवाही और कर्तव्यविहिनता बरतने पर डॉ. लाल लैब हल्द्वानी का कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच अनुमति निरस्त कर दी है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भागीरथी जोशी ने बताया कि एचएन पाठक निवासी गणपति विहार फेज न.1 ने 29 दिसंबर को उनकी बेटी द्वारा लगभग 17 दिन बाद 28 दिसंबर को उपलब्ध कराई गई जो पॉजिटिव थी. लैब द्वारा विलंब से रिपोर्ट उपलब्ध कराये जाने से कोविजॉड-19 के अन्तर्गत कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इसके प्रसार के लिये किये जा रहे प्रयास एवं कार्य प्रभावित हुए. जिसको जिला अधिकारी के निर्देश पर गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा टीम गठित कर जांच कराई गई जो सही निकली.

लाल पैथ लैब की कोविड-19 RT-PCR जांच निरस्त

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.जोशी ने बताया कि डॉ लाल पैथ लैब को जनपद में कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच के लिये सर्शत अनुमति दी गई थी. जिसके अन्तर्गत संबधित प्रयोगशाला को जिला प्रशासन द्वारा निर्गत निर्दाशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाता था और प्रयोगशाला द्वारा आईसीएमआर गाइडलाइन के अनुरूप रियल टाइम बेसिस पर समयान्तर्गत जांच रिपोर्ट अपलोड की जानी थी.

प्रयोगतशाला द्वारा कोरोना जांच रिपोर्ट को देर से उपलब्ध कराने के साथ ही निर्गत निर्देशों का पालन सुनिश्चित नहीं किये जाने और आईसीएमआर गाइडलाइन के अनुरुप रियल टाइम बेसिस पर समयान्तर्गत जांच रिपोर्ट अपलोड नहीं किये जाने को गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भागीरथी जोशी ने जिला अधिकारी से डॉ लाल पैथ लैब को निर्गत कोविड-19 आरटीपीसीआर जांच अनुमति निरस्त करने अनुशंसा की जिस पर जिला अधिकार बंसल ने डॉ लाल लैब की कोरोना आरटीपीसीआर जांच अनुमति निरस्त कर दी.

Related posts

आइसोलेशन पीरियड पूरा करने के बाद सीएम त्रिवेंद्र रावत ने संभाला कामकाज

Aman Sharma

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 18 वीं बोर्ड बैठक

Rani Naqvi

अल्मोड़ा: हमारी पार्टी प्रदेश की 70 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, नहीं होगा किसी भी तरह का समझौता- काशी सिंह 

Rahul