January 29, 2022 2:58 pm
featured लाइफस्टाइल

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा झड़ते हैं बाल, करें ये उपाय होगी मैजिकल हेयर ग्रोथ

hair 4 बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा झड़ते हैं बाल, करें ये उपाय होगी मैजिकल हेयर ग्रोथ

बारिश का मौसम आने ही वाला है और बारिश के मौसम से लगभग सभी को प्यार होता है।  क्योंकि जहां बारिश आने से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है वहीं बारिश का मौसम वातावरण में ठंडक ला देता है।

लेकिन बारिश के मौसम में लड़कियों को एक मुसीबत का सामना करना पड़ता है। जो उन्हें बिलकुल पसंद नहीं है और वो है हेयर फॉल। जी हां, बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा हेयर फॉल होता है। वहीं अगर इस मौसम में अगर आपके अपने बालों पर ध्यान नहीं दिया तो ये समस्या आपको आने वाले समय में और भी परेशान कर सकती है। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो परेशान मत हो।  क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो आपके बालों को नैच्युरली लंबे करेंगे और ग्रोथ को बढ़ाएंगे। इनको अपनाने से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

तेल मालिश

अगर हम बालों की केयर की बात कर रहे हैं तो सबसे पहली चीज है जो सभी जानते हैं वो है तेल मालिश। जी हां बालों को तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। तेल की मसाज बालों को स्कैल्प पर अच्छे से करने से BLOOD CIRCULATION यानि खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे आपके बालों की जड़े मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना धीरे-धीरे रुक जाता है।

आंवला देगा पोषण

आंवला बालों की सेहत के लिये बहुत फायदेमंद है। आंवले का इस्तेमाल बालों को स्ट्रॉग बनाता है। जिससे की बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। ये न केवल बालों को झड़ने से रोकता है । बल्कि बालों को लंबे करने में भी मदद करता है और शाइन लाता है। आपको आंवला के साथ शिकाकाई और रीठा का पेस्ट बनाना है और इसे अपने बालों पर लगाना है।

मेथी करेगी मैजिक

जी हां मेथी भी आपके बालों में मैजिक कर सकती है। मेथी से हेयर फॉल बहुत हद तक कम हो जाता है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। आपको मेथी को पानी में रखकर फिर उसका पेस्ट बनाना है और फिर उसे अपने बालों में लगाना है।

प्याज का रस

प्याज का रस भी बालों के लिये बहुत हेल्दी होता है। प्याज के रस से आपके बाल झड़ना बंद कर सकते हैं। प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें और बालों में लगाए फिर कुछ समय बाद धो लें। ये आपकी जड़ों को मजबूत करेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

Related posts

जानें हरी मिर्च खाना कितना जरूरी, मिलेंगे कई फायदे

Rahul

छ्तीसगढ़ में कोरोना को लेकर राहत भरी खबर, 4 मरीज हुए ठीक, रायपुर में कोई नया मामला नहीं

Rani Naqvi

पटना एम्स ने शुरू किया इंसानों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, जाने कितनी कामगार है ये दवाई

Rani Naqvi