BharatKhabar.Com

पुरुषों को नपुंसक बना रही ये आदतें, जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

sad men पुरुषों को नपुंसक बना रही ये आदतें, जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

पुरुष आजकल जिम करते हैं और खुद को फिट रखते हैं. लेकिन अपने स्पर्म की हेल्थ को लेकर ध्यान नहीं रखते. कुछ ऐसी आदते हैं जो पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर डालती हैं. इन आदतों को पुरुषों को बदलना चाहिए.

पैंट की जेब में भूलकर भी न रहें मोबाइल फोन
आपको जानकर हैरानी होगी, पैंट की जेब में मोबाइल फोन रखने से स्पर्म काउंट कम हो जाता है. आजकल सभी लोग अपनी जेब में ही मोबाइल फोन रखते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए.

बीयर और शराब का सेवन न करें
एक शोध के मुताबिक, बीयर और शराब का सेवन करने से भी स्पर्म का प्रजनन कम हो जाता है. बताया गया है कि इन सभी पदार्थों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और ये स्पर्म बनाने की कार्यप्रणाली में रुकावट डालता है.

चाय और कॉफी का सेवन भी करें कम
पुरुषों को चाय और कॉफी पीने से भी बचना चाहिये क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है और कैफिन के सेवन से भी reproductive power पर प्रभाव पड़ता है.

नींद कम होना
अगर आप सात से आठ घंटे से कम नींद लेते है तो भी ये आपकी प्रजनन शक्ति पर प्रभाव डालता है. जिस तरह से शरीर और दिमाग को आराम चाहिए वैसे ही स्पर्म को भी आराम चाहिये और अगर प्रॉपर नींद लेते हैं तो स्पर्म काउंट बढ़ता है.

साइकिल चालाना
अगर आप हफ्ते में 3 या 4 घंटे साइकिल चला रहे है तो भी अपने नपुंसक होने की संभावना बढ़ जाती है. एक शोध में ऐसा कहा गया है.

नशीले पदार्थों का सेवन न करें
नशीले पदार्थों का सेवन करने से शरीर पर प्रभाव पड़ता है उसी के साथ पुरुषों को ये नशीले पदार्थ नपुंसक भी बना देते हैं.

टाइट अंडरवियर या टाइट पैंट पहनना
अगर उस हिस्से का तापमान शरीर के तापमान से कम हो तभी स्पर्म हल्दी और अच्छी तरह से बनते हैं. अक्सर पुरुष टाइट कपड़े पहनते हैं जिससे की तापमान में फर्क पड़ता है साथ ही स्पर्म काउंट पर भी प्रभाव पड़ता है.

लैपटॉप को पैरों पर रखकर न बैठे
लैपटॉप को पैरों पर रखकर काम करने से भी लैपटॉप की हीट से उस हिस्से के तापमान पर प्रभाव पड़ता है.

Exit mobile version