January 28, 2022 4:58 am
featured लाइफस्टाइल

Gym खुल तो गई, पर एक्सरसाइज से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Gym खुल तो गई, पर एक्सरसाइज से पहले रखें इन बातों का ध्यान

लखनऊ: यूपी में सोमवार से सभी जिम खुलने वाले हैं, काफी समय से व्यायाम का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खबर बड़ी राहत देने वाली है। हालांकि लॉकडाउन के दौरान लंबे समय तक ऐसी सभी सुविधाओं को बंद रखा गया था। अब एक बार फिर इन्हें खोला जा रहा है। ऐसे में दोबारा एक्सरसाइज करने से पहले कुछ जरूरी बातों का हमें ध्यान रखना होगा।

सावधान रहें

अभी भी सावधानी सबसे जरूरी है, ऐसे में जिम जाते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। व्यायाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। इतना ही नहीं, वहां इस्तेमाल करने वाले सभी उपकरणों को सैनिटाइज करें, इसके बाद उन्हें इस्तेमाल में लाएं। लंबे समय से जिम बंद होने के कारण दोबारा कुछ दिन इन बातों का ख्याल रखना होगा। ऐसा ना हो कि सेहत बनाने के उद्देश्य से वहां जाएं और बीमारी लेकर घर आ जाएं। इसीलिए जिम में घुसने से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

Gym खुल तो गई, पर एक्सरसाइज से पहले रखें इन बातों का ध्यान

एकाएक भारी एक्सरसाइज से बचें

दूसरी तरफ लंबे समय से कई लोगों ने अगर व्यायाम नहीं किया है तो अचानक जिम में पहुंचकर भारी भरकम उपकरण की मदद से एक्सरसाइज ना करें। कुछ दिन स्ट्रैचिंग और शरीर को दोबारा खोलने पर काम करें। उसके बाद ही रेगुलर एक्सरसाइज को अपनाएं। घर पर रहकर इतने अच्छे तरीके से व्यायाम की सुविधा नहीं उपलब्ध थी, जिसके कारण बहुत लोगों का वजन भी बढ़ गया। अब जिम में भारी भीड़ देखने को मिल सकती है, इसीलिए जरूरी है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए सेहत का ख्याल रखा जाए।

Related posts

‘बाबा का ढाबा’ के मालिक को मिल रही जान से मारने की धमकी, आरोपी ने खुद को बताया गौरव वासन का दोस्त

Aman Sharma

भारत और कतर के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर

bharatkhabar

64 वर्ष के विंस्टन ने की 27 शादियां, बच्चों की गिनती सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

Aman Sharma