September 18, 2021 8:00 am
featured देश राज्य

गुजरात चुनाव: किस को मिलेगी जीत, दांव पर लगी है इन दिग्गज नेताओं की साख

gujarat elections 2017

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव में यूं तो कई नेता अपनी-अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग जारी है। जिसमें 10 बजे तक 12 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। मतदान अभी भी जारी है। इस चुनाव में 977 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। जिनमें से 57 महिलाएं उम्मीदवार हैं। पहले चरण में गुजरात के सीएम विजय रूपाणी समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। रूपाणी इसी सीट से विधायक भी हैं। उन्होंने 2014 में उप-चुनाव में उन्होंने यहां से जीत दर्ज की थी।

gujarat elections 2017
gujarat elections 2017

बता दें कि 2002 में नरेंद्र मोदी ने भी इसी सीट से चुनाव जीतकर अपने विजयरथ का आगाज किया था। परंपरागत रूप से ये सीट बीजेपी की ही रही है। लेकिन इस बार माहौल थोड़ा अलग है। क्योंकि इस बार कांग्रेस नेता और इस सीट के उम्मीदवार इंद्रानील राज्यगुरू ने इस सीट को चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इंद्रानील सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। सीएम विजय रुपाणी के अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखीरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद की किस्मत भी आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। जीतू वघानी भावनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि मंत्री बाबू बोखीरिया पोरबंदर सीट से मैदान में है। उनके सामने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुन मोढवाडिया चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं पोरबंदर सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी के बाबू बोखीरिया ने जीत दर्ज की थी। जबकि उनसे पहले दो बार कांग्रेस के अर्जुन मोढवाडिया यहां से जीते थे। एक बार फिर दोनों नेता आमने सामने हैं और इस सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प नजर आ रहा है। अर्जुन मोढवाडिया के अलावा कांग्रेस के नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा भी गुजरात के बड़े चेहरे माने जाते हैं। आज इन सभी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है।

इन 19 जिलों की है 89 सीटें

इस चरण में गुजरात के कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोराबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरोली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड जिले की 89 विधानसभा सीटें हैं। गुजरात के सियासी रण के लिए पहले चरण का मतदान बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटें है और दक्षिण गुजरात की 35 विधानसभा सीटें हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी ने 34 और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अब दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर और मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Related posts

योगी सरकार के नौकरशाह नहीं सुनते जनप्रतिनिधियों की बात: अभाविप

Rani Naqvi

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच सुप्रीम कोर्ट विपक्षी दलों की याचिका पर सुनवाई 

Rani Naqvi

संसद में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर का दिखा अलग अंदाज

Breaking News