September 22, 2021 8:43 am
featured खेल यूपी

जौनपुर में आयोजित हुआ ग्रैपलिंग का ट्रेनिंग कैंप, जल्द होगा स्टेट ट्रायल

जौनपुर में आयोजित हुआ ग्रैपलिंग का ट्रेनिंग कैंप, जल्द होगा स्टेट ट्रायल

लखनऊ: ग्रैपलिंग कमेटी ऑफ उत्तर प्रदेश के बैनर तले जौनपुर जिले के मछली शहर में एक विशेष ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग 18 जिलों से लोग कार्यक्रम में उपस्थित हुए। इसमें इस खेल से जुड़े खिलाड़ी, कोच और रेफरी ने हिस्सा लिया। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मात्र 50 लोगों को ही कार्यक्रम में बुलाया गया था।

तीन दिवसीय सेमिनार

ग्रैपलिंग कमेटी ऑफ उत्तर प्रदेश द्वारा 31 जुलाई 2021 से लेकर 2 अगस्त 2021 तक का तीन दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया। इस दौरान ग्रैपलिंग खेल से जुड़ी ट्रेनिंग और जरूरी दिशा निर्देश सभी लोगों को दिए गए। ग्रैपलिंग कमेटी ऑफ उत्तर प्रदेश के सचिव मनोज कुमार यादव ने खेल के बारे में बताते हुए लोगों को अधिक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ द्वारा यह मान्यता प्राप्त है और भारत सरकार द्वारा भी इसे सहयोग दिया जा रहा है।

यह एक अंतरराष्ट्रीय खेल है, इसमें शानदार प्रदर्शन आपको ओलंपिक और अन्य राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा तक लेकर जा सकता है। इसी विषय में जानकारी और कई तकनीकी प्रशिक्षण सभी कोच, रेफरी और खिलाड़ियों को दिए गए। इस दौरान ग्रैपलिंग कमेटी ऑफ लखनऊ के महासचिव आकाश मोर्या ने भी प्रतिभाग करते हुए राष्ट्रीय कोच के तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यक्रम में वर्ल्ड चैंपियनशिप खिलाड़ी सबा बुतूल आब्दी भी उपस्थित रहीं। उन्होंने अपने अनुभव और खेल से जुड़ी जानकारी लोगों के साथ साझा की।

स्टेट ट्रायल की भी हो रही तैयारी

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के कुल 18 जिलों से लोगों ने हिस्सा लिया। जिसमें लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, सहारनपुर, रायबरेली जैसे जिले शामिल रहे। आने वाले दिनों में एक स्टेट ट्रायल भी आयोजित किया जाएगा। इसके बाद दिल्ली में नेशनल चैंपियनशिप होगी। सभी खिलाड़ियों को इसके लिए अभी से तैयारी करने की बात भी सेमिनार के दौरान कही गई।

कार्यक्रम में टेक्निकल डायरेक्टर जगमेंद्र पांचाल भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने बताया कि सभी खिलाड़ियों को पूरी लगन के साथ तैयारी करनी है और सुनहरे भविष्य की तरफ आगे बढ़ना है। उम्मीद है कि ग्रैपलिंग भारत में बड़े स्तर पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने में सफल होगी। ग्रैपलिंग कमेटी ऑफ उत्तर प्रदेश के महासचिव मनोज कुमार यादव ने इस दौरान बताया कि भविष्य में होने वाली सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों को कोई एंट्री फीस भी नहीं देनी पड़ेगी। कार्यक्रम में सभी खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई और तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त किया। राज्य कोच राज लोधी ने लखनऊ के प्रदीप कुमार साहू के प्रदर्शन को भी सराहा।

Related posts

8 साल के साथ आसिफा के साथ हुए गैंगरेप पर भड़की तापसी पन्नु, बालीं- धर्म के आधार पर होता है बलात्कार

rituraj

पंचायत चुनाव के लिए नाम वापसी की प्रक्रिया खत्म, जानिए कितने उम्मीदवार हैं मैदान में

Aditya Mishra

कोटा से बच्चों को छत्तीसगढ़ वापस लाने के लिए 75 एयर कंडीशन बस को रवाना किया गया

Shubham Gupta