August 20, 2022 12:02 pm
featured यूपी

डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए सरकार ने उठाया कदम

docter डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए सरकार ने उठाया कदम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की सीधी भर्ती की तैयारी चल रही है, सरकार ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विज्ञापन जारी कर 15 विशेषज्ञताओं के 3620 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

ऐसा पहली बार हो रहा है,जब स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञ डॉक्टरों की सीधी भर्ती हो रही है,इतना ही नहीं इन विशेषज्ञ डॉक्टरों को सीधे लेवल-2 में भर्ती किया जाएगा। बताया जा रहा है कि पहले एमबीबीएस और विशेषज्ञ डॉक्टरों को सीधी भर्ती तो होती थी, लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी एमबीबीएस डॉक्टरों की तरह लेवल-1 में रखा जाता था, लेकिन अब भर्ती होने के बाद उन्हें लेवल-2 में रखा जाएगा।

दरअसल एमबीबीएस स्नातक स्तर की डिग्री है, वही विशेषज्ञ डॉक्टर बनने के लिए परास्नातक स्तर की पढ़ाई करनी होती है, शायद यही कारण है कि विशेषज्ञ डॉक्टर स्वास्थ्य विभाग में ज्वाइन नहीं करते थे, क्योंकि उन्हें लेवल वन में रखा जाता था।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक विशेषज्ञ डॉक्टर को लेवल टू स्तर के पद पर नियुक्त किया जाएगा, उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास पोस्टग्रेजुएट डिग्री या फिर डिप्लोमा के साथ अनुभव भी होना जरूरी है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या उससे ऊपर श्रेणी के अस्पतालों में की जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून 2021 रखी गई है।

जिन विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती होनी है, उनमें स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, एनेस्थेटिस्ट, जनरल सर्जन, फिजीशियन के 590 पद हैं, रेडियोलॉजिस्ट के 75, पैथोलॉजिस्ट के 75 पद, बाल रोग विशेषज्ञ के 600 पद समेत अन्य विशेषज्ञों के पद शामिल हैं।

Related posts

सत्ता संभालने के बाद आज पहली बार गोरखपुर जाएंगे योगी आदित्यनाथ

kumari ashu

जामिया इस्लामिया पर बैठक आज, HRD मंत्रालय में जांस समिति बनाने की होगी मांग

Trinath Mishra

जैसलमेर: बॉलीवुड गायक मामे खान का कोरोना पर गाया गाना हो रहा हिट

pratiyush chaubey