September 20, 2021 5:34 am
featured दुनिया

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर से भारत सरकार ने अपने 76 नागरिकों को सुरक्षित निकाला

aif viman कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर से भारत सरकार ने अपने 76 नागरिकों को सुरक्षित निकाला

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर से भारत सरकार ने अपने 76 नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया है। भारतीय वायुसेना का विमान आज सुबह चीन के वुहान में फंसे 76 भारतीयों और 7 देशों के 36 नागरिकों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा। इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर दी है। 

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि गुरुवार सुबह भारतीय वायुसेना का विमान 76 भारतीयों और पड़ोसी देशों के करीब 36 नागरिकों को लेकर लौटा। भारत ने अपने नागरिकों के अलावा, बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव, चीन, साउथ अफ्रीका, अमेरिका और मेडागास्कर के करीब 36 नागरिकों को वुहान शहर से निकाला है। इससे पहले चीन में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के लिए भारतीय वायुसेना का सी-17 सैन्य विमान लगभग 15 टन चिकित्सा सामग्री लेकर वुहान पहुंचा था।

यह भी साथ ही पिछले सप्ताह भारत ने आरोप लगाया था कि चीन विमान को भेजने की अनुमति देने से जानबूझकर मना कर रहा है जबकि दूसरे देशों को वुहान से अपने नागरिकों को ले जाने के लिए उड़ानें संचालित करने दे रहा है। चीन ने भारत के आरोपों को खारिज किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि चिकित्सा आपूर्ति से कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के प्रयासों में चीन को मदद मिलेगी। 

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार को लोक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। मंत्रालय ने कहा कि विमान में 15 टन चिकित्सा सामग्री हैं, जिसमें मास्क, ग्लब्स और चिकित्सा से जुड़े अन्य सामान हैं। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 27715 हजार पार हो चुकी है। वहीं, वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 80000 तक पहुंच गई। हालांकि सीओवीआईडी-19 (कोरोना वायरस) का प्रकोप कम हो रहा है।

Related posts

नोरा फतेही ने इंस्टाग्राम पर 13 मिलियन फॉलोवर्स का पड़ाव किया पार रैपर, मोर्रोकन हिप हॉप आर्टिस्ट को पछाड़ा

Rani Naqvi

कोरोना वैक्सीन से पहले तैयारी में जुटी सरकार, जल्द ला सकती है मोबाइल ऐप, डिटेल भरने पर ही लगेगा टीका

Trinath Mishra

इस बात पर किरण बेदी ने लगाई अधिकारियों की क्लास

Srishti vishwakarma