featured यूपी

प्रदेश के इन लोक कलाकारों को सरकार देगी पेंशन और एक करोड़ का स्वास्थ्य बीमा

प्रदेश के इन लोक कलाकारों को सरकार देगी पेंशन और एक करोड़ का स्वास्थ्य बीमा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के बुजुर्ग लोक कलाकारों की मदद के लिए सामने आ रही है। अब ऐसे सभी कलाकारों को प्रदेश और केंद्र सरकार की तरफ से ₹4000 पेंशन दी जाएगी।

केंद्र सरकार की तरफ से मिलेगा फायदा

यह फायदा केंद्र सरकार द्वारा कई प्रयास के बाद दिया जा रहा। इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब गरीब और बुजुर्ग लोक कलाकारों की मदद सरकार कर रही है। उनके योगदान के चलते 65 कलाकारों को 4000₹ मासिक पेंशन मिलेगी। साल के आखिर तक केंद्र सरकार की मदद से संस्कृति विभाग द्वारा यह संख्या बढ़ाकर 2000 कर दी जाएगी।

मिलेगा एक करोड़ का बीमा

सभी बुजुर्ग कलाकारों और उन पर आश्रित लोगों को सरकार बड़ी मदद देने की योजना बना रही है। ऐसे सभी पात्र लोगों को एक करोड़ रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर भी मिलेगा। दरअसल कई ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने अपने कला-प्रदर्शन से एक समय बड़ी ख्याति हासिल की थी। आज ऐसे कई कलाकार अपनी आजिविका का भी इंतजाम नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में केंद्र सरकार की मदद से यह फायदा उन्हें पहुंचाने की योजना है।

सीएम योगी के प्रयास से मिली स्वीकृति

उत्तर प्रदेश सरकार इसके बारे में संस्कृति विभाग के माध्यम से प्रदेश के कई वृद्ध और गरीब कलाकारों को पेंशन दे रही है। लेकिन अब केंद्र सरकार की मदद से इस दायरे को और बढ़ाने की योजना है। जल्द ही 2000 कलाकारों को ₹4000 प्रति माह पेंशन और एक करोड़ रुपए का बीमा दिया जाएगा।

प्रदेश के इन लोक कलाकारों को सरकार देगी पेंशन और एक करोड़ का स्वास्थ्य बीमा
सीएम योगी

कला और साहित्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कलाकारों को आर्थिक मदद देने की बहुत जरूरत थी। ऐसे में राज्य सरकार का यह कदम काफी सराहनीय है। स्कीम फार पेंशन एंड मेडिकल एड टू आर्टिस्टके माध्यम से यह सुविधा संस्कृति मंत्रालय दे रहा है।

पात्रता के लिए कुछ शर्तें

इस योजना का लाभ केवल कुछ पात्र कलाकारों को ही मिलेगा। जिन कलाकारों का आवेदन पत्र राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को भेजा गया होगा और उन्हें राज्य की तरफ से कम से कम ₹500 पेंशन मिल रही होगी। ऐसे सभी लोगों को केंद्र की तरफ से इस योजना का लाभ मिलेगा।

Related posts

गर्लफ्रेंड की हत्या मामले में पिस्टोरियस को 6 साल की सजा

bharatkhabar

भगवान राम के जीवन से लें प्रेरणा, दें राष्ट्र को मजबूत बनाने में योगदान

Trinath Mishra

भाजपा ज्वाइन करने से पहले चेक होगा बायोडाटा, बनेगी स्क्रीनिंग कमेटी

Aditya Mishra