featured उत्तराखंड

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के बाकी बचे सामान्य विषयों के पेपर को सरकार ने किया रदद

Bharat Khabar | Current Headlines in uttrakhand | Hot Topics in uttrakhand | Uttarakhand Examination Board | उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के बाकी बचे सामान्य विषयों के पेपर को सरकार रदद करने जा रही है। केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा कराई जाएगी, जो प्रतियोगी परीक्षा और ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए अनिवार्य हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि शिक्षा सचिव को इस बाबत कार्यवाही के निर्देश दे दिए गए हैं।

बता दें कि मालूम हो कि कोरोना संक्रमण बढ़ने पर राज्य सरकार ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तर्ज पर उत्तराखंड बोर्ड के पेपर भी स्थगित कर दिए थे। दो मार्च से शुरु हई बोर्ड परीक्षाएं केवल 21 मार्च तक ही चली थीं।  23,24 और 25 मार्च तक  12 विभिन्न विषयों के पेपर होने बाकी थी। अब जब जिसप्रकार लॉकडाउन की अवधि लगातार बढ़ने के आसार है, उसे देखते हुए सरकार छात्रों के भविष्य से रिस्क नहीं लेना चाहती।

सूत्रों के अनुसार इंटर मीडिएट में जीव विज्ञान, कृषि गणित, कृषि रसायन विज्ञान, भूगोल और भूगर्भ विज्ञान के पेपर होने बाकी हैं। ये विषय स्नातक और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी जरूरी हैं। जबकि भाषा से जुड़े अन्य विषयों में कक्षा 11 और नवीं के सालाना परीक्षा और मासिक परीक्षाओं के प्रदर्शन के आधार पर नंबर दिए जा सकते हैं।

ये पेपर हैं बाकी:

इंटर मीडिएट:

संस्कृत, उर्दू, पंजाबी

जीव विज्ञान, कृषि गणित, प्रारंभिक सांख्यिकी पांचवां प्रश्नपत्र (कृषि भाग-1 के लिए)

कृषि रसायन विज्ञान, दशम प्रश्नपत्र (कृषि भाग-2 के लिए )

भूगोल और भूगर्भ विज्ञान

हाईस्कूल: 

गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली, संस्कृत

सरकार के लिए छात्रों का हित सबसे पहले है। छात्रों को कोरोना से भी सुरक्षित रखना है और उनके भविष्य पर भी आंच नहीं आने देनी है। इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है।

Related posts

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष बने डॉ संजय कपूर

Shagun Kochhar

अमेरिका:  ग्रीन कार्ड को लेकर भारतीयों परिवारों की उम्मीदों को लगा झटका, जाने कैसे

Rani Naqvi

सुरक्षाबलों ने पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों को किया ढेर, देखें कैसे हुआ सफाया

bharatkhabar