October 27, 2021 11:50 pm
featured यूपी

Gorakhpur: टीबी मरीजों का अब होगा ऑनलाइन इलाज, जानिए कैसे

Gorakhpur: टीबी मरीजों का अब होगा ऑनलाइन इलाज, जानिए कैसे

गोरखपुर: टीबी जैसी गंभीर बीमारी का बेहतर इलाज आसानी से उपलब्ध होगा। इसके लिए जियो टैगिंग जैसी तकनीकी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। गोरखपुर में अब घर बैठे मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इससे मरीजों का ऑनलाइन इलाज सम्भव होगा।

घर पहुंच कर स्वास्थ्य कर्मी करेंगे इलाज

सभी टीबी मरीजों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक साथ जोड़ा जाएगा। इसके बाद उनका पूरा विवरण एक एप्लीकेशन पर अपलोड हो जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों उनके घर पहुंचेंगे और वहीं पर दवाई और उचित परामर्श दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान लाइव लोकेशन अपलोड करनी होगी, जिससे सही तरीके से मॉनिटरिंग हो सकेगी। इस पूरी प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में और पारदर्शिता लाना है।

चलाया जा रहा है टीबी उन्मूलन अभियान

गोरखपुर जिले की बात करें तो यहां सभी टीबी बहुल क्षेत्रों में एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसकी मदद से मरीजों की जियो टैगिंग हो रही है। इसी के बारे में जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी ने अधिक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 3 जुलाई तक सरकारी और अलग-अलग निजी क्षेत्रों में 47% मरीजों को जियो टैगिंग से जोड़ दिया गया है। इनकी निगरानी स्वास्थ्य कर्मचारी रख रहे हैं। दवा से लेकर उन्हें टीबी के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इसके साथ ही बीमारी के लक्षण और उससे बचने के उपाय भी बताए-समझाए जा रहे हैं।

Related posts

सड़क में हुआ गड्ढा, कांग्रेस विधायक ने इंजीनियर पर डलवाया कीचड़

bharatkhabar

किसान आंदोलनः विदेश में बैठी शख्सियतों को लेकर विदेश मंत्रालय ने दी नसीहत, जानें क्या बोले अक्षय कुमार

Aman Sharma

व्हाट्सएप के इस नए फीचर से आप पढ़ सकेंगे सेंडर द्वारा डिलिट किए हुए मैसेज

Breaking News