September 22, 2021 1:27 pm
featured यूपी

गोरखपुर में जालसाजी का गोरखधंधा, साइबर अपराध के 6 महारथी गिरफ्तार

गोरखपुर में जालसाजी का गोरखधंधा, साइबर अपराध के 6 महारथी गिरफ्तार

गोरखपुरः यूपी की साइबर सेल ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 6 शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। ये शातिर अपराधी सोशल मीडिया अकाउंट हैक करके एसएसपी, बीजेपी विधायक और वकील के नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर उनके मित्रों से पैसा मांगते थे। मंगवार को पुलिस ने खुलासा करते हुए इनके पास से दर्जनों मोबाइल फोन, सिमकार्ड बरामद किए हैं।

80 लाख की ठगी

पुलिस ने बताया कि इन शातिरों ने सिर्फ गोरखपुर जिले में करीब 80 लाख रुपए की ठगी की है। पुलिस ने हैरानी जताते हुए बताया कि इन जालसाजों में दो बाल अपचारी भी शामिल हैं। ये बाल अपचारी भले ही उम्र में कम हो लेकिन साइबर अपराध के जगत के महारथी हैं।

गैंग का खुलासा करते हुए एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु ने बताया कि लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे की फेसबुक इत्यादि की सहायता से उनके नाम, फोटो और फ्रेंड लिस्ट को चुराकर फर्जी आईडी, व्हाट्एप अकाउंट बनाते थे। जिसके बाद ये उनके दोस्तों से पैसा मांगकर वॉलेट या बैंक खाते में जमाकरवा देते थे।

गैंग के 6 सदस्य गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि भाजपा विधायक फतेह बहादुर सिंह, वकील नीरज शाही जैसे दर्जनों बड़े लोगों के फेक अकाउंट बनाकर ये गैंग उनके मित्रों या शुभचिंतकों से रुपए मांगती थी। मामला संज्ञान में आया तो पुलिस ने इन्हें पकड़ने के लिए साइबर टीम को अलर्ट पर लगाया। मंगलवार को पुलिस ने इस गैंग के 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पकड़े गए जालसाजों की पहचान अन्सार खान पुत्र वहीद खान, साकिर खान पुत्र सहजू, वहीद खान पुत्र जुमरत, कासिम खान पुत्र चावसिन के रुप में हुई। इसके अलावा इस गैंग में दो अन्य बाल अपचारी भी पकड़े गए हैं। यह सभी ग्राम मडौरा थाना गोवर्धन जपनद मथुरा के रहने वाले हैं। जालसाजों के पास से पुलिस ने 5 मोबाइल फोन और 8 सिम कार्ड भी बरामद किए हैं।

Related posts

69000 शिक्षक भर्ती: प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों से मिले अमिताभ ठाकुर, दिया ये आश्वासन   

Shailendra Singh

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के खिलाफ रामपुर में दर्ज FIR

mahesh yadav

42वें दिन भी कश्मीर में कर्फ्यू और बंद जारी, मृतकों की संख्या बढ़कर 67 हुई

bharatkhabar