October 28, 2021 10:20 am
featured यूपी

Gorakhpur: शहर में अब नहीं दिखाई देंगे ऑटो रिक्शा, जानिए क्या है नया आदेश

Gorakhpur: शहर में अब नहीं दिखाई देंगे ऑटो रिक्शा, जानिए क्या है नया आदेश

गोरखपुर: शहर की सड़कों पर चल रहे डग्गामार और पुराने वाहन प्रशासन के लिए बड़ी चिंता बन गए हैं। आलम यह है कि हवा प्रदूषित होने लगी है। प्रदूषण का कारण बन रहे ऑटो रिक्शा पर नियंत्रण लगाने और इससे जुड़े सुधारों पर संभागीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा नया निर्णय लिया गया है।

बिना परमिट नहीं चलेंगे ऑटो

अगर कोई भी वाहन निर्धारित परमिट लेकर नहीं सड़क पर उतरेगा तो ऐसी स्थिति में एक्शन लिया जाएगा। विभागीय स्तर पर सख्ती बरतते हुए कहा गया है कि पुराने और उम्र पूरी कर चुके वाहनों को परमिट न दी जाए। साथ ही सभी जरूरी मानक के आधार पर ही वाहन का सड़कों का संचालन किए जाने की बात कही गई है।

ई रिक्शा के प्रति लोगों को ज्यादा आकर्षित करने पर जोर दिया जा रहा है। ऑटो के जैसे इनका रूट भी निर्धारित कर दिया जाएगा। इसके बाद बेतरतीब खड़े होने वाले वाहन से राहत मिलेगा, ट्रैफिक जाम से भी निजात मिल जाएगी।

बेहतर हो व्यवस्था

बैठक में अन्य कई विषयों पर बी बातचीत की गई, इसमें कहा गया कि आने वाले समय में सीएनजी वाहन, ई-वाहन पर ज्यादा जोर दिया जाना है। पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की आयु को घटाकर 7-10 वर्ष कर दिया जाएगा। बेहतर पार्किंग सुविधा के साथ ओवरलोड पर रोक लगाने की बात कही गई है, आए दिन इसके कारण कई सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

इन सबके अतिरिक्त गोरखपुर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से शहर के लिए प्रीपेड टैक्सी संचालित करने की योजना बनाई जा रही है। नो-इंट्री वाले क्षेत्रों में भारी वाहनों के प्रवेश पर सख्ती के साथ रोक लगाने की बात कही गई है। यह प्रयोग प्रदूषण के बढ़ रहे स्तर से निपटने के लिए उठाया जा रहा है।

Related posts

डीएलएफ के अध्यक्ष की भव्य बेटी ने लुटियंस क्षेत्र में खरीदा 477 करोड़ का बंगला

Rani Naqvi

कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जीएसटी की आलोचना

Rani Naqvi

मासूम बच्ची ने पीएम मोदी को लिखा खत, मदद के लिए कहा ‘शुक्रिया’

bharatkhabar