September 18, 2021 10:57 am
featured बिज़नेस

गूगल ने निकाला चाइनीज ऐप shareit का तोड़, लॉन्च किया Nearby Share, जानिए कैसे करेगा काम?

near 11 गूगल ने निकाला चाइनीज ऐप shareit का तोड़, लॉन्च किया Nearby Share, जानिए कैसे करेगा काम?

फाइल शेयरिंग ऐप shareit पर बैन लग जाने के काफी लोगों को फाइल ट्रांसफर करने में कई मुश्किलों का सामान करना पड़ रहा है। अगर आपको भी इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं shareit का तोड़। जिस जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे।

near 2 गूगल ने निकाला चाइनीज ऐप shareit का तोड़, लॉन्च किया Nearby Share, जानिए कैसे करेगा काम?
गूगल ने आज एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए Nearby Share ऐप लॉन्च कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से दो एंड्रॉयड स्मार्टफोन आपस में फाइल शेयर कर सकते हैं, हालांकि यह फीचर केवल एंड्रॉयड 6 व उससे ऊपर के वर्ज़न में ही सपोर्ट करता है। यह फीचर Apple के AirDrop फाइल शेयरिंग प्लेटफॉर्म जैसा ही है। फिलहाल यह फीचर चुनिंदा Google Pixel और Samsung स्मार्टफोन पर ही काम करेगा, हालांकि गूगल ने यह साफ नहीं किया है कि वो फोन कौन-कौन से होंगे। उम्मीद करते हैं कि आने वाले हफ्तों में अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए भी इस नियरबाय शेयर फीचर को पेश कर दिया जाएगा। यह फीचर आने वाले महीनों में Chromebooks को भी सपोर्ट करेगा।

सर्च इंजन कंपनी की ओर से नया फीचर Android 6 और इसके बाद के सभी डिवाइसेज को दिया जाएगा। ऐपल के AirDrop की मदद से ऐपल यूजर्स आपस में कॉन्टैक्ट्स और फोटोज बिना किसी एक्सट्रा सेटअप के शेयर कर सकते हैं। इसी तरह गूगल का नया फीचर ऐंड्रॉयड यूजर्स को खास ऑप्शन देगा। ऐंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, फोटो ले से लेकर विडियो और लिंक्स भी इस फीचर की मदद से चुटकियों में यूजर्स शेयर कर पाएंगे।

यूजर्स चाहें तो इसका बीटा वर्जन ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें गूगल प्ले सर्विसेज में जाकर बीटा टेस्टर के तौर पर साइन-अप करना होगा। क्विक अपडेट के बाद यूजर्स को शेयर शीट में Nearby Share का ऑप्शन भी मिलेगा।
Nearby Share बिल्कुल Apple के AirDrop फीचर की तरह काम करेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको वो फाइल चुननी होगी, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।

इसके बाद आपको ‘Nearby Share’ का विकल्प सिलेक्ट करना होगा। कुछ देर के इंतज़ार के बाद आपको अपने फोन की स्क्रीन पर आस-पास के एंड्रॉयड स्मार्टफोन दिखेंगे। इसके बाद आपको बस उस डिवाइस के नाम पर क्लिक करना है, जिसके साथ आप फाइल शेयर करना चाहते हैं और फिर वो फाइल उस डिवाइस में आसानी से चली जाएगी। फाइल प्राप्त करने वाले रिसीवर को विकल्प दिया जाता है कि वह फाइल को Accept करना चाहता है या फिर Decline। तो ऐसे में बिना आपकी इज़ाजत के आपको कोई भी फाइल प्राप्त नहीं होगी।

Google का कहना है कि Nearby Share फीचर ऑटोमैटिकली फाइल्स को भेजने के लिए बेस्ट प्रोटोकॉल का चुनाव करता है, जो कि ब्लूटूथ, ब्लूटूथ लो एनर्जी, WebRTC, या पीयर-टू-पीयर वाई-फाई हो सकता है। यह आपको ऑफलाइन होने पर भी फाइल्स भेजने की इज़ाजत देता है।

https://www.bharatkhabar.com/total-number-of-cases-in-corona-the-country/
इस तरह आप शेयरइट की तरह ही इससे फाइल शेयर कर सकते हैं। बहुत जल्द ‘Nearby Share’ सभी फोन्स पर भी चलेगा।

Related posts

हैदराबाद: टास्क फोर्स ने किया हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का भांडाफोड़

Breaking News

हल्द्वानी: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 पिस्टल और तमंचे के साथ दो लोग गिरफ्तार

pratiyush chaubey

सरकारी तंत्र का दुरूपयोग सपा- बसपा करती थी, भाजपा नहीं : केशव प्रसाद मौर्य 

sushil kumar