Good News: मोबाइल फोन निर्माण में यूपी का दबदबा, 60 फीसदी का अकेले निर्यात

लखनऊ: मोबाइल फोन का इस्तेमाल ही नहीं निर्माण और निर्यात में यूपी काफी अव्वल है। देश के कुल निर्यात का 60 फीसदी निर्माण यहीं हो रहा है। पिछले तीन सालों में इस डाटा में बड़े बदलाव आये हैं।

20 हजार करोड़ का कुल निर्यात

खबरों के अनुसार यूपी अकेले 20 हजार करोड़ की कीमत का निर्यात कर रहा है। यह एक बड़ी उपलब्धि के साथ साथ रिकॉर्ड भी है। मौजूदा समय में यूपी इस मामले में देश में नंबर वन पोजीशन पर है।

यह भी पढ़ें: ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण की प्रक्रिया तेज, इसी साल शुरू हो सकता है काम

महाराष्ट्र को पछाड़ यूपी आगे

इसके पहले मोबाइल फोन निर्माण में महाराष्ट्र देश में आगे था। लेकिन डायरेक्टर जनरल ऑफ कॉमर्स इंटेलिजेंस एंड स्टैटिसटिक्स की हालिया रिपोर्ट में बादशाहत बदल गयी। यूपी ने महाराष्ट्र को पीछे कर अपना दबदबा कायम कर लिया है।

mobile phone Good News: मोबाइल फोन निर्माण में यूपी का दबदबा, 60 फीसदी का अकेले निर्यात

छ: राज्य एक तरफ, यूपी अकेला

मोबाइल फोन निर्माण के मामले में उत्तर प्रदेश की स्पीड काफी तेज है। देश के अलग-अलग 6 राज्य भी मिलकर इसका सामना नहीं कर पा रहे हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो देश के 6 राज्य दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा का निर्यात उत्तर प्रदेश से पीछे है। करीब 20 हजार करोड रुपए का कुल निर्यात उत्तर प्रदेश अकेले कर रहा है। जबकि अन्य छह राज्य मिलकर सिर्फ 14,000 करोड़ का काम कर पा रहे हैं।

इन राज्यों में होता है सबसे ज्यादा निर्यात

देश के अलग अलग राज्य मोबाइल फोन के निर्माण में काफी कुशल हैं। अगर आंकड़े में समझने की कोशिश करें तो-

पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश, जहां 19327 करोड़ के फोन निर्यात होते हैं। वहीं दूसरे नंबर पर दिल्ली, जहां 3464 करोड़, कर्नाटक 2974 करोड़ और महाराष्ट्र 2962 करोड़ का निर्यात करते हैं।

अगले 3 सालों में उत्तर प्रदेश का बढ़ा निर्यात

उत्तर प्रदेश के पिछले 3 सालों के आंकड़े देखें तो इसमें काफी सुधार देखने को मिलता है। वर्ष 2017-18 के दौरान उत्तर प्रदेश से कुल 744 करोड़ का निर्यात होता था। 2018-19 के दौरान यह बढ़कर 8585 करोड़ का हो गया। वहीं 2019-20 के दौरान काफी उछाल देखने को मिला। जहां यूपी से अकेले एक्सपोर्ट 19327 करोड़ का रहा। यह देशभर के कुल एक्सपोर्ट का लगभग 60 फीसदी है।

मेरठ: तंदूरी रोटी सेकने वाले ने की ऐसी हरकत, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Previous article

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि अपनी भाषा को बढ़ावा दें

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured