featured यूपी

Good News: ईपीएफओ की पेंशनर्स के लिए अनूठी पहल, ध्‍यान से पढ़ लें पूरी खबर

Good News: ईपीएफओ की पेंशनर्स के लिए अनूठी पहल, ध्‍यान से पढ़ लें पूरी खबर

कानपुर: पेंशनर्स को अपने खाते में प्रतिमाह आने वाली पेंशन का इंतजार बेसब्री से रहता है। लेकिन, अगर पेंशनर्स समय से अपना जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा करते हैं तो उनकी पेंशन रुक भी जाती है। ऐसे में उन्‍हें बहुत दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है और इसी से निजात दिलाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अनूठी पहल शुरू की है।

मैसेज भेजकर पेंशनर्स को दिलाई जाएगी याद

ईपीएफओ अब पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाण पत्र) समय से जमा करने के लिए याद दिलाएगा। इसके लिए संगठन की तरफ से हर पेंशनर के पास जन्‍मदिन की बधाई (हैप्पी बर्थडे विश) का मैसेज पहुंचेगा। इस मैसेज के साथ याद दिलाते हुए लिखा जाएगा कि, पेंशनर को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना है। यही नहीं, प्रत्‍येक पेंशनर को यह भी राहत या छूट रहेगी कि वह अपने बर्थडे वाले दिन ही अपना जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकेंगे।

अब किसी भी माह में जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

इस संबंध में ऑल इंडिया ईपीएस 95 संघर्ष समिति के राष्ट्रीय सलाहकार राजेश कुमार शुक्ला ने जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि, पेंशनर्स के लिए वैसे तो हर साल नवंबर और दिसंबर में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का समय निर्धारित होता था। लेकिन, जब यह काम एक साथ 50 हजार से ज्‍यादा पेंशनर्स करते थे, तो ऑफिस में भीड़ जमा रहती थी। हालांकि, अब नई व्यवस्था के चलते कार्यालय में भीड़ भी जमा नहीं होगी और पेंशनर्स किसी महीने में कभी भी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।

Related posts

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ‘सैन्य धाम’ का शिलान्यास, बिना नाम लिए चीन-पाक को दी चेतावनी

Saurabh

संशोधन विधेयक में शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने वालों पर सजा के प्रावधान में बदलाव

Rani Naqvi

गुजरात में स्वामी धर्मबंध के शिविर में लगी भीषण आग,तीन लोगों की मौत

Breaking News