gdppppp भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, माइनस से प्लस में आया जीडीपी, दिसंबर तिमाही में 0.4% रहा जीडीपी

नई दिल्ली: पिछले साल कोरोना वायरस आया और उससे बचने  के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया। लॉकडाउन के साइड इफेक्ट यह हुए कि देश की जीडीपी -21 फीसदी पहुंच गई। हालांकि इन सबके बीच देशवासियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है, जिसमें देश की माइनस से प्लस में आ गई है।

केंद्र सरकार ने जीडीपी के आकड़ें किए सार्वजनिक

बता दें कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस वित्त वर्ष 2020-2021 की दिसंबर में खत्म होने वाली तीसरी तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े सार्वजनिक किए हैं। इन आकड़ों में भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ अक्टूबर औऱ दिसंबर तिमाही में पहले से बेहतर रही है। तीसरे तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 0.4 फीसदी हो गई है।

कोरोना महामारी ने तोड़ी देश की अर्थव्यवस्था

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था पूरी तरह डामाडोल हो गई थी। ऐसा देश के इतिहास में पहली बार हुआ जब देश तकनीकी रूप से मंदी के दौर में पहुंच गया। कोरोना की वजह से ही इस वित्त वर्ष की जून में होने वाली पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

तीसरी तिमाही में 1.3 % प्रतिशत पहुंचेगी जीडीपी- डीबीएस बैंक

बता दें कि डीबीएस बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी में 1.3 प्रतिशत की वृध्दि होने की संभावना है। इतना ही नहीं बैंक के रिपोर्ट के मुताबिक कैलेंडर वर्ष 2020 की आखिरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में जीडीपी दर सकारात्मक दायरे में आ सकती है।

दूसरी तिमाही में 7.5 % की हुई थी गिरावट

गौरतलब है की देश की जीडीपी में पहली तिमाही अप्रैल और जून के दौरान चौबीस फीसदी और दूसरी तिमाही जुलाई और सितंबर में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

अयोध्या एयरपोर्ट के लिए केंद्र ने दिए 250 करोड़, सीएम योगी ने किया धन्‍यवाद

Previous article

27 को काशी जाएंगी प्रियंका गांधी, संत रविदास के मंदिर में टेकेंगी मत्था

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured