pnb महिलाओं के पास करोड़ों कमाने का सुनहरा मौका, PNB फ्री में देगा ट्रेनिंग

महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से खास ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया गया है। PNB ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। बता दें ये प्रोग्राम बिल्‍कुल फ्री है लेकिन इसमें अप्‍लाई करते समय कुछ खास बातों का विशेष ध्‍यान रखना होगा। वहीं बैंक को इस खास ट्रेनिंग प्रोग्राम में केंद्र सरकार की तरफ से मदद की जा रही है।

 

इस प्रोग्राम के तहत ऐसी 5000 महिलाओं को चुना जाएगा जो उद्यमी बनने का सपना देखती हों। वहीं चुनी हुई महिलाओं को IIM के प्रोफेसर्स की तरफ से ट्रेनिंग दी जाएगी। PNB का ये ट्रेनिंग प्रोग्राम राष्‍ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से चलेगा। वहीं इस प्रोग्राम के लिए अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है।

6 हफ्तों का होगा कोर्स

ये कोर्स 6 हफ्तों का होगा। कोर्स के जरिए महिलाओं को एक व्यवस्थित, वैज्ञानिक विचारों और अवसरों के परीक्षण को एक आसान प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। और चुनी हुई प्रतिभागियों को ‘डू योर वेंचर’ विचारधारा के जरिए उद्यम शुरू करने की राह दिखाई जाएगी। वहीं प्रोग्राम के लिए महिलाएं किसी भी समय पर किसी भी स्थान से भाग ले सकती हैं।

3 से 4 घंटे रोजाना देने होंगे

कोर्स में महिलाओं को रोज 3 से 4 घंटे देने होंगे। कोर्स में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 18 साल से ज्‍यादा की उम्र का होना जरूरी है। साथ ही ये भी जरूरी है कि वो भारत की मूल नागरिक हों।प्रोग्राम के लिए महिलाओं को एक वीडियो भेजना होगा जो कम से कम 5 मिनट का होना चाहिए। ये वीडियो हिंदी या अंग्रेजी किसी में भी हो सकता है।उन्हे अपने वीडियो यू-ट्यूब या वाइमो के जरिए भेजने होंगे।

महिलाओं को सशक्‍त बनाना उद्देश्य

दरअसल NCW महिलाओं को समर्थ बनाने की दिशा में करने वाला संगठन है। वहीं बैंक की तरफ से इसे ‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ नाम दिया गया है। आयोग का कहना है कि उसका मकसद देश की महिलाओं को सशक्‍त बनाकर एक अलग प्रभाव बनाने का है। आयोग के अमुसार वो महिलाओं को क्षमतावान व ज्ञानवान बनाकर उन्‍हें आगे बढ़ने के साथ-साथ उनमें छिपे गुणों को निखारने के लिए प्रयासरत है।

IIM का भी होगा साथ

NCW ने इस प्रोग्राम को पूरा करने के लिए IIM का साथ लिया है। इसके अलावा SME फोरम इंडिया की तरफ से भी मदद की जा रही है। बता दें ये संस्‍था देश की वो संस्‍था है जो स्‍मॉल और मीडियम उद्योगों को मदद मुहैया कराती है।

अंतिम संस्कार के लिए भी लगी है लंबी लाइन, वीडियो हुआ वायरल

Previous article

UP: ऑक्‍सीजन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, जानकर मिलेगी राहत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured