colourful mehendi करवा चौथ पर हाथों में मेंहदी को दें नया लुक और नई डिजाइन जाने इस खबर से

नई दिल्ली। त्यौहारों का सीजन को चल रहा है, लेकिन जब बात करवा चौथ की हो तो सजी धजी महिलाएं और हाथों में पूजा की थाल के साथ सामने आ जाती हैं। सर से पैर तक हर अंग का अद्भुत श्रृंगार होता है। ऐसे में हर अंग के साथ हाथों की मेंहदी का जिक्र आ जाता है। क्योंकि कहते हैं कि जब हाथ की मेंहदीं चढ़ती है और हिना का रंग निखरता है तो उस दुल्हन को उसका पति दिल और जान से ज्यादा प्यार करता है। इस दिन मेंहदी जिसको सुहाग की एक बड़ी निशानी मानते हैं उसको लेकर महिलाएं कुछ ज्यादा ही उत्साहित रहती हैं।

देखा जाए तो बाजार में इसकी धमक करवा चौथ के पहले से ही आ जाती है। दुकानों और ब्यूटी शॉप पर महिलाओं की भीड़ मेंहदी को लेकर शाम को ही जुटने लगती है। देर रात तक मेंहदी लगाने का काम चलता रहता है। हमारे यहां पर्वों और त्यौहारों के साथ पारंपरिक शादी-विवाह या उससे जुड़े पर्वों पर मेंहदी का प्रयोग शुभ माना जाता है। मेंहदी सौभाग्य का सूचक है, इसलिए करवाचौथ के त्यौहार में महिलाएं इसे शगुन के तौर पर लगाती हैं।

बदल रहा है ट्रेंड
इस त्यौहार में मेंहदी को लेकर बाजार में तरह-तरह की डिजाइन और वैराइटी देखने को मिलती है। बदलते दौर में अब मेंहदी का पारंपरिक चलन बदल गया है। अब फैशन के साथ मेंहदी का लुक और तरीका भी बदल गया है। नए दौर में अब मेंहदी हाथों से निकल कर कंधे, कमर, जांघों, पैरों के तलवे, गर्दन के पीछे से लेकर बैक साइड तक पहुंच गई है। अगर बैकलेस आऊटलेट लैरी कर रहीं हैं तो आप बैक पर मेंहदी या टैटू की डिजाइन बनवा सकती हैं।

स्टैंप मेंहदी
आजकल पहले की तरह मेंहदी तोड़ना पीसना और फिर लगाना और इसके बाद घंटों तक सूखने का इंतजार करना पड़े ऐसा नहीं रहा है। आज तैयार स्टैंप में मेंहदी के अलग-अलग डिजाइन आते हैं। जिनको आप लेकर अपने मन पसंद डिजाइन देखकर चुन सकती हैं। इसको लेकर आप अपने हाथ और पैरों में छाप सकती हैं। इससे आपका वक्त भी बचेगा और आप को परेशानी भी नहीं होगी।

glitter mehendi करवा चौथ पर हाथों में मेंहदी को दें नया लुक और नई डिजाइन जाने इस खबर से

कलरफुल मेहंदी
डिजाइन और फैसन के दौर में मेंहदी का चलन और प्रचलन दोनों की बदलता जा रहा है। अब लोग पारम्परिक तरीके से मेंहदी लगाने और लगवाने के बजाय नये दौर में नये तरीकों को ढूंढ रहे हैं। क्योंकि लोगों के पास अब समय नहीं है। इसलिए दौर में केमिकल से तैयार मेंहदी का चलन बढ़ गया है। इृये मेंहदी 10 मिनट में आपके हाथों में गहरा रंग दे सकती है। हांलाकि जिनकी त्वचा संवेदनशील हो वो इस मेंहदी से दूर रहें तो बेहतर है।

colourful mehendi करवा चौथ पर हाथों में मेंहदी को दें नया लुक और नई डिजाइन जाने इस खबर से

स्पार्कल मेहंदी
दौर बदले तो जमाने बदले फिर तरीकों में भी बदलाव आने लगा है। बाजार में मेंहदी को लेकर कई तरीके और बदलाव के साथ ट्रेंड भी आ गए हैं। लोग अब अपने हाथों की इस सजावट को निखारने के लिए कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं। जैसे इन दिनों बाजार में स्पार्कल या गिलटर वाली मेंहदी का चलन बढ़ गया है। लोग अरेबिक स्टाइल को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। मेंहदी लगवाने के बाद लोग इससे टचअप दे रहे हैं।

glitter mehendi करवा चौथ पर हाथों में मेंहदी को दें नया लुक और नई डिजाइन जाने इस खबर से

टैटू स्टाइल मेहंदी
फैशन के दौर में मेंहदी का स्वरूप बदला तो स्थान भी बदल गए पहले हाथों में हिना सजती थी लेकिन अब कंधे, कमर, जांघों, पैरों के तलवे, गर्दन के पीछे से लेकर बैक साइड तक पहुंच गई है। बाजार में इस स्टाइल को चलन बढ़ता देख अब मेंहदी का टैटू भी आ गया है। यानी आपके कमर, नाभि, गर्दन, कंधों जहां पर भी मेंहदी की डिजाइन उकेरनी हो बस अपनी डिजाइन पसंद करें। फिर क्या है एक टैटू लें वहां स्टिकर को रखें और प्रेस करें उपरी परत उतार दें आपकी मेंहदी लग गई।

मुंबई: तेल भंडारण टैंकरों में लगी आग, लाखों लीटर तेल बर्बाद

Previous article

श्री दरबार साहिब में प्रकाश पर्व की तैयारी शुरू, चलाया जा रहा है सफाई अभियान

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.