featured बिज़नेस

रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रशासन की अनोखी सौगात, इस तरह ले सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग का मजा

रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रशासन की अनोखी सौगात, इस तरह ले सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग का मजा

गोरखपुर: रेलवे प्रशासन ने अपने कर्मियों और अधिकारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलवे द्वारा जारी सुविधा पास से जुड़ी नई अपडेट काफी दिलचस्प है। अगर कर्मचारियों ने पिछले 1 साल में सुविधा पास का इस्तेमाल नहीं किया है तो उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग करने का मौका मिलेगा।

बाउचर की मदद से कर सकेंगे शॉपिंग
सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए कर्मचारियों को पहले अपना पास जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें एक बाउचर दिया जाएगा, जिसकी मदद से वह ऑनलाइन शॉपिंग कर पाएंगे। सुविधा पास में दर्ज प्रति व्यक्ति/₹6000 के हिसाब से बाउचर की रकम निर्धारित होगी। अधिकारियों के लिए यह रकम और अधिक हो सकती है।

इस तरह कर सकेंगे बाउचर का इस्तेमाल
खबरों के अनुसार उदाहरण के लिए अगर पास में 4 व्यक्तियों का नाम अंकित है तो पहले ₹72000 की खरीदारी जीएसटी सहित करनी होगी। जिसके बाद उन्हें ₹24000 का वाउचर मिलेगा। यह सुविधा स्पेशल कैश पैकज के रूप में रेलवे कर्मियों को दी जाएगी।

अधिकारियों को 6, कर्मचारियों को मिलते हैं 3 पास
रेलवे प्रतिवर्ष राजपत्रित अधिकारियों को छह पास उपलब्ध करवाता है। वहीं अराजपत्रित कर्मचारियों को प्रतिवर्ष 3 सुविधा पास मिलता है। इस सुविधा पास का इस्तेमाल कर्मचारी अपने परिवार के साथ घूमने टहलने के लिए करते हैं। इस पास के माध्यम से उन्हें कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

लेकिन अक्सर कर्मचारियों का पास बिना इस्तेमाल किए ही खत्म हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने यह नया बदलाव किया है। वहीं सुविधा के ऐलान के बाद विरोध भी शुरू हो गया है। कुछ लोगों का कहना है कि इस बदलाव के माध्यम से सरकार पास की व्यवस्था को खत्म कर सकती है।

Related posts

अरविंद केजरीवाल होंगे पंजाब में सीएम पद के उम्मीदवारः मनीष सिसोदिया

Rahul srivastava

अल्मोड़ा: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

Rahul

सीएम योगी  का ऐलान, गंगा में मिली नवजात का पूरा खर्चा उठायेगी यूपी सरकार

Shailendra Singh