featured यूपी

अब IRCTC पर एक साथ बुक करिए ट्रेन टिकट और होटल, भारतीय रेलवे दे रहा सुविधा

अब IRCTC पर एक साथ बुक करिए ट्रेन टिकट और होटल, भारतीय रेलवे दे रहा सुविधा

लखनऊ: कहीं अगर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई इस सुविधा का जरूर इस्तेमाल करें। उत्तर प्रदेश में किसी भी पर्यटन स्थल पर जाने के लिए जब आप IRCTC से टिकट बुक कर रहे हों तो साथ में उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के होटल, लॉज और बंगले भी बुक कर पायेंगे।

एक ही जगह सारी सुविधाएं

घर से निकलना और किसी नए स्थान पर घूमने जाना, सभी का सपना होता है। लेकिन कई बार रहने, खाने और टहलने की उचित सुविधा ना मिलने के कारण निराशा हाथ लगती है। अब इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के धार्मिक और पर्यटक स्थलों की सैर करने वालों को बड़ी राहत दी जा रही है।

रेलवे का टिकट बुक करने के साथ-साथ अब रहने के लिए पर्यटन विभाग के होटल भी एक ही जगह पर बुक हो जाएंगे। इतना ही नहीं, बस और टैक्सी का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें भी पहले से बुक किया जा सकेगा। कुछ बड़े शहरों में रेस्टोरेंट्स से खाना मंगवाने की सुविधा से लेकर अन्य बहुत सारी जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी।

पर्यटन विभाग और IRCTC साथ-साथ

इन सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और IRCTC एक साथ आ गए हैं। दरअसल इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाने की मांग भी कई बार उठ रही थी। लोगों को हर एक जरूरत के लिए अलग प्लेटफार्म पर जाना पड़ता था। इसमें समय भी लगता था और विश्वसनीयता भी बड़ा मुद्दा होता था।

खबरों के अनुसार गोरखपुर, छपरा, गोंडा, लखनऊ जैसे शहरों में होटल और रेलवे के बीच पहले से ही करार हो गया है। आने वाले समय में इसे और बड़े स्तर पर बढ़ाने की तैयारी है। इसके साथ-साथ सफर के दौरान भी मनपसंद खाने की चीज ऑनलाइन आर्डर करके भी मंगवा सकते हैं। इसके लिए फूड ऑन ट्रैक साइट की मदद ली जा सकती है।

Related posts

बदल सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी के कैबिनेट के चेहरे

kumari ashu

अन्ना की सरकार को सख्त चेतावनी, अगर बात नहीं मानी तो प्राण त्याग दूंगा

Vijay Shrer

इस दिन आयोजित होगा Apple कंपनी का साल का तीसरा इवेंट, इन चीजों पर देख सकते हैं लाइव

Trinath Mishra