प्रेगनेंसी रोकने व अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। बच्चे किसी भी महिला को पूरा करते हैं। हर कपल बच्चा पैदा करने की चाहत रखते हैं लेकिन हर शादी शुदा जोड़ा चाहता है कि लेकिन वो बच्चे को जन्म देने के लिए सही समय का इंतेजार करते हैं। बच्चा पैदा करना हर महिला के जीवन का एक सुंदर दौर होता है और इसलिए पति-पत्नी दोनों मिलकर अपने बच्चे की प्लानिंग भी बहुत सावधानीपूर्वक करते हैं।

 

 

लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि असुरक्षित सैक्स करने के बाद महिलायों को गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pills) को खाना पड़ता है जो हमारें शरीर पर काफी गलत प्रभाव डालती है। आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाएं असुरक्षित सैक्स के बाद प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ये गोलियां आपके शरीर पर लंबे समय तक प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।

ऐसी स्थिति में यह सवाल पैदा होता है कि आखिर अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का क्या उपाय है। आज हम आपको प्रेगनेंसी से बचने के लिए घरेलू चीजों को बताने वाले हैं। जिससे कि आप प्रेगनेंसी की चिंता छोड़कर अपनी सेक्स लाइफ का आनंद उठा सकती

 

प्रेगनेंसी में जरूर खाए आम होगे ये फायदे

नीम

नीम किसी भी अनचाही प्रेगनेंसी के बचने के लिए बढ़िया और प्राकृतिक उपाय है। सेैक्स के बाद नीम का सेवन करने से यह शुक्राणुओं की गतिशीलता (sperm motility) को कम कर देता है और गर्भधारण को रोकता है। प्रेगनेंसी से बचने के लिए नीम की पत्तियों, तेल और छाल इन तीनों का उपयोग किया जा सकता है।

पपीता

यदि आपने अभी मां बनने की प्लानिंग नहीं की है और शारीरिक संबंध बनाने के बाद आपको प्रेगनेंट होने का डर सता रहा है तो इंटरकोर्स के बाद पपीते का सेवन करने से प्रेगनेंसी से बचाव होता है। सेक्स के बाद दिन में कम से कम दो बार 3 से 4 दिनों तक लगातार पपीता खाएं, इससे आप गर्भवती होने से बच जाएंगी।

 

प्रेगनेंसी के बाद होने वाले स्ट्रैच मार्क्स को करना है खत्म तो अपनाए ये नुस्खे

अदरक

माहवारी की ब्लीडिंग को उत्तेजित करने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए प्रगनेंसी से बचने के लिए अदरक का सेवन करना बेहतरीन उपाय है। अदरक को कद्दूकस करके इसे पानी में अच्छी तरह उबालें। इसके बाद इसे छानकर थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर इसे पी लीजिए । प्रतिदिन दो कप अदरक-पानी पीने से प्रेगनेंसी से बचाव होता है।

दालचीनी

गर्भावस्था से बचने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। दालचीनी गर्भाशय को उत्तेजित करता है जिसकी वजह से मासिक धर्म शुरू हो सकता है। इसलिए इंटरकोर्स के बाद ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी से बचने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर दालचीनी का प्रयोग करती हैं। लंबे समय तक दालचीनी का सेवन करने से गर्भ धारण की आशंका खत्म हो जाती है,