September 25, 2021 1:37 pm
featured देश

जम्मू कश्मीर पूर्व उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार..

murmu 2 जम्मू कश्मीर पूर्व उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार..

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने आज CAG का पद संभाल लिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जीसी मुर्मू को राष्ट्रपति भवन में उनको पद की शपथ दिलाई। मुर्मू वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर थे। अब उनकी जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया लेफ्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किया गया है।

murmu 1 जम्मू कश्मीर पूर्व उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार..
पद की शपथ लेने के बाद वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएजी एक संवैधानिक पद है, इसीलिए उसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता। राजीव महर्षि आज ही इस पद से रिटायर हुए हैं।गिरिश चंद्र मुर्मू ने राजीव महर्षि की जगह ली है। महर्षि 1978 बैच के राजस्थान कॉडर के आईएएस अधिकारी हैं।

मुर्मू 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने अचानक बुधवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। मुर्मू को अक्टूबर, 2019 उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। बता दें कि बुधवार यानी पांच अगस्त को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त किए जाने का एक साल पूरा हुआ था।आपको बता दें, ऑडिटर राजीव महर्षि 65 वर्ष के हो गए थे। नियंत्रक और महालेखा परीक्षक एक संवैधानिक पद है और इसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता है। इसलिए जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल पद संभाल रहे जीसी मुर्मू को वहां से बुलाकर अब सीएजी की नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुर्मू पीएम मोदी के साथ भी काम कर चुके हैं। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम तब गिरीश चंद्र मुर्मू उनके प्रमुख सचिव थे। मुर्मू को पीएम मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है।गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी के प्रधान सचिव रहते हुए राज्य सरकार की सभी प्रमुख परियोजनाओं की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया था। मुर्म ओडिशा के आदिवासी बहुल मयूरभंज जिले के वेतनटी में पैदा हुए। उन्‍होंने भुवनेश्‍वर की उत्‍कल यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में पीजी किया।

मुर्मू ने बर्मिंघम विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की है। इसी साल एक मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें वित्त मंत्रालय में विशेष सचिव पद से पदोन्नत कर व्यय सचिव बनाया था। उन्हें सरकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जाना जाता है। उन्‍हें काफी सरल और जमीनी स्‍तर का आईएएस बताया जाता है।

https://www.bharatkhabar.com/supreme-court-fire-on-central-government-tabligi-jamat/
गिरीश चंद्र मुर्मू के CAG पद संभालते उनको शुभकामानएं मिलना शुरू हो गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि, CAG पर भी पहले की तरह अच्छे सं संभालेंगे।

Related posts

काजोल का ये फैशन स्टेटमेंट बना देगा आपको दिवाना, जरुर करें ट्राई

mohini kushwaha

नाबालिग पर ब्लू व्हेल गेम का हुआ भूत सवार, स्कूटी सहित झील में लगाई छलांग

Breaking News

श्रीदेवी के नागिन लुक में नजर आई राखी सावंत, वीडियो देख हंसी नहीं रोक पा रहे फैंस

Sachin Mishra