January 26, 2022 1:08 am
featured यूपी

वाराणसी के बाद अब गाजीपुर में बदला गंगा का रंग, नोडल अधिकारी ने बताई ये वजह

वाराणसी के बाद अब गाजीपुर में बदला गंगा का रंग, नोडल अधिकारी ने बताई ये वजह

कानपुरः वाराणसी के बाद अब गाजीपुर में गंगा नदी के पानी का रंग बदलने का मामला सामने आया है। नदी में पानी का रंग कहीं नीला तो कहीं हरा हो गया है। बदलते रंग को देखों के मन में कई तरह के सवाल पैदा हो रहे हैं। कुछ जानकारों का कहना है कि ऐसा वानस्पतिक रसायनों के मिलने से हुआ है।

नमामि गंगे के नोडल अधिकारी जीसी त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ वानस्पतिक रसायन एसटीपी के जरिए नदी में पहुंच गए हैं। यही रसायन शैवाल का रूप लेकर लोगों के सामने जगह-जगह दिखाई दे रहे हैं। जिसके कारण पानी रंग बदल रहा है। उन्होंने बताया कि अगर पानी को हाथ में लेकर देखें तो पानी के रंग में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं दिखाई देगा। पानी पहले के जैसा ही दिखाई देता है।

जीसी त्रिपाठी ने बताया कि नदी में पानी का बहाव तेज होने पर ये शैवाल बहकर आगे चले जाएंगे और पानी का रंग फिर से पहले जैसा हो जायेगा। वहीं, इसके साइड इफेक्ट को लेकर नोडल अधिकारी ने बताया कि गंगा के पानी में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन पाई जाती है। शैवालों को भी ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है। शैवाल पानी से ऑक्सीजन ले लेते हैं, जिसकी वजह से पानी का ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इससे आम लोगों की जिंदगी पर विशेष नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा, हां ये बात थोड़ा अलग है कि जो लोग गंगा का पानी पीने के लिए उपयोग करते हैं उनके पानी में ऑक्सीजन की मात्रा थोड़ी कम जरुर हो जायेगी।

Related posts

योगी सरकार ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानिए किसे क्‍या मिला

Shailendra Singh

वृंदावन कुंभ: नौ मार्च को दूसरा शाही स्‍नान, लगा श्रद्धालुओं का तांता

Shailendra Singh

यूपी में बीजेपी ही एकमात्र विकल्प, फिर होगी सत्ता में वापसी- संजीव अग्रवाल

Aditya Mishra