featured उत्तराखंड

उत्तरकाशी में मनाया जा रहा गंगा उत्सव, 2008 में गंगा को किया गया था राष्ट्रीय नदी घोषित

uttarkashi उत्तरकाशी में मनाया जा रहा गंगा उत्सव, 2008 में गंगा को किया गया था राष्ट्रीय नदी घोषित

उत्तरकाशी में गंगा उत्सव 1 नवंबर से 3 नवम्बर तक मनाया जा रहा है। 4 नवम्बर 2008 को गंगा नदी को राष्ट्रीय नदी घोषित किया गया था। तभी से गंगा उत्सव का कार्यक्रम मनाया जाता है। गंगा उत्सव कार्यक्रम के उपलक्ष्य की पूर्व संध्या पर गंगा उत्सव के तहत उत्तरकाशी में गंगा नदी के किनारे केदारघाट में दीपोत्सव, गंगा आरती , गंगा संवाद , सांस्कृतिक कार्यक्रम, व गंगा भजन कार्यक्रम आयोजित किये गए।

बता दें कि कार्यक्रम में सबसे पहले दीपोत्सव के बाद गंगा आरती की गई। गंगा आरती के बाद सभी के लिए स्वस्थ जीवन की कामना की गई।

वहीं गंगा की महत्ता, गंगा की स्वच्छता निर्मलता व राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन व जलशक्ति मंत्रालय, नमामि गंगे कार्यक्रमों के तहत गंगा स्वच्छता पर अब तक किये गए कार्यों पर गंगा विचार मंच ने प्रकाश डाला।।साथ ही गंगा की स्वच्छता के लिए स्कूली छात्रों और अन्य विभिन्न सामाजिक संगठनों ने स्वच्छता कार्यक्रम भी चलाया

बता दें कि कार्यक्रम में एन सी सी , एन एस एस के छात्रों और राजकीय महाविद्यालय के छात्रों द्वारा गंगा गीत, गंगा पाठ प्रस्तुत किये गए। जिससे वहां का माहौल बहुत ही खुशनुमा नजर आया। श्रद्धालु काफी खुश नजर आए।

Related posts

क्या आपने देखा है वो स्थल जहां हुआ था माता पार्वती और शिवजी का विवाह

mohini kushwaha

दिल्ली में दोहरी अलवर की कहानी, भैंसों को ले जा रहे युवकों से मारपीट

shipra saxena

भारतीयों के विदेशों में जमा काले धन में तेज गिरावट: जेटली

bharatkhabar