January 27, 2023 6:13 am
Breaking News featured राजस्थान राज्य

गैर गांधी होगा कांग्रेस पार्टी का अगला अध्यक्ष, राहुल गांधी होंगे संसदीय दल के नेता: अय्यर

manishankar aiyar

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष कोई गैर-गांधी होगा यह कहना है कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का। राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बने रहने की अनिश्चितता के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने यह बयान दिया है।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने दावा किया कि भाजपा का लक्ष्य गांधी मुक्त कांग्रेस है ताकि फिर कांग्रेस मुक्त भारत का उनका उद्देश्य पूरा हो सके। अय्यर ने कहा कि अगर राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष बने रहते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा लेकिन साथ ही राहुल की इच्छाओं का भी सम्मान होना चाहिए।
उन्होंने कहा, मैं आश्वस्त हूं कि पार्टी का अध्यक्ष कोई नेहरू-गांधी न हो तब भी हमारा अस्तित्व कायम रहेगा बशर्ते नेहरू-गांधी परिवार पार्टी में सक्रिय रहे और ऐसे संकट का समाधान निकालने में मदद करे जहां गंभीर मतभेद उत्पन्न हों।

अय्यर ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह व्यक्तित्व का मामला है। मैं जानता हूं कि भाजपा का लक्ष्य गांधी मुक्त कांग्रेस और नतीजन कांग्रेस मुक्त भारत है। मेरे विचार में हम उस सोच के जाल में फंसने वाले नहीं हैं कि उन्होंने कुछ ऐसा पता लगा लिया है जिसे खोज पाने में हम असमर्थ हैं।’
उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि श्रीमती (सोनिया) गांधी संसदीय दल की अध्यक्ष हैं और श्रीमान (राहुल) गांधी हमारे संसदीय दल के अहम हिस्से हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि शीर्ष पद पर राहुल गांधी रहें या कोई और, पार्टी लड़ेगी और वापस अपने स्वाभाविक नेतृत्व के मुकाम पर पहुंचेगी जिसे मैं ‘आइडिया ऑफ इंडिया मूवमेंट’ कहता हूं।’’

Related posts

सीएम त्रिवेंद्र ने अपील करते हुए कोरोना से उबरे मरीजों को किया सचेत

Samar Khan

रुस और नेपाल के बीच शीघ्र ही सैन्य समझौता

Trinath Mishra

बलरामपुर: भतीजे ने चाचा का शव नदी में फेंका, पुलिस ने किया खुलासा

Shailendra Singh