featured यूपी

मिठाई की दुकानों में भिनभिनाती मिलीं मक्खियां, FSDA ने थमाया नोटिस

मिठाई की दुकानों में भिनभिनाती मिलीं मक्खियां, FSDA ने थमाया नोटिस

फतेहपुर: जिले में बड़े-बड़े बोर्ड लगाकर खुद को शुद्ध और पवित्र बताने वाले मिष्टान भंडारों की कलई खुल गयी। शनिवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA) की औचक छापेमारी में मिठाईयों की दुकानों पर चारों ओर गंदगी बिखरी मिली। इस पर अभिहीत अधिकारी डीपी सिंह ने कई दुकानदारों को नोटिस जारी किया। वहीं, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सीएल यादव ने मिठाई का सैंपल लेते हुए जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा।

एफएसडीए की टीम ने थरियांव स्थित राम स्वीट हाउस से पनीर का नमूना संग्रहीत किया। राम स्वीट हाउस के दुकान पर साफ-सफाई बिल्कुल भी नहीं देखने को मिली। यहां पर खुले में दोने फेंके जा रहे थे। इसी तरह जीटी रोड स्थित शांतिनगर में पंडित मिष्टान भंडार पर एफएसडीए का सचल दस्ता पहुंचा। इस दुकान में बेसन के ताजे लड्डू बनाकर रखे गए थे। बेसन का रंग ज्यादा गहरा होने पर टीम ने लड्डू का नमूना लिया। फिर एफएसडीए की टीम सिविल लाइन्स जा पहुंची। यहां पर परी स्वीट से पेड़ा का सैंपल लिया।

10 लाख तक का जुर्माना और जेल

अभिहीत अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि, सचल दस्ते को किसी भी दुकान पर साफ-सफाई, डस्टबिन जैसी मूलभूत सुविधाएं मौजूद नहीं थीं। इस पर दुकानदारों को फटकार लगाते हुए नोटिस थमाया गया है। टीम ने गांव और शहर में एक साथ छापेमारी करते हुए कई नमूने लिए हैं। प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अनुसार विधिक कार्रवाई होगी। यदि गंभीर मिलावट के कारण सैंपल फेल होता है तो 10 लाख तक का जुर्माना और जेल दोनों हो सकती है।

Related posts

केजरीवाल को गरीब समझकर केस लड़ेंगे राम जेठमलानी!

Rahul srivastava

ऑस्ट्रेलियाई मंत्री और वरिष्ठ सांसद जेसन वुड ने की योगी सरकार के कोविड प्रबंधन की तारीफ

Kalpana Chauhan

सीएम योगी ने शारदीय नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के मौके पर प्रदेशवासियों को दीं शुभकामनाएं

Kalpana Chauhan