featured पर्यटन यूपी

सीएम योगी की तरफ से बच्चों को बड़ी सौगात, चिड़ियाघर की कराएंगे सैर

सीएम योगी की तरफ से बच्चों को बड़ी सौगात, चिड़ियाघर की कराएंगे सैर

गोरखपुर: हाल ही में शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान का उद्घाटन योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया। अब यहां जिले के प्राइमरी स्कूल के बच्चे घूमने आएंगे। यह सौगात प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा बच्चों को दी जा रही है।

बच्चों के लिए निशुल्क प्रवेश

प्राइमरी स्कूल के लगभग 3 लाख से अधिक बच्चों को चिड़ियाघर में निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। खबरों के अनुसार यह व्यवस्था अप्रैल महीने से शुरू हो जाएगी, जिसे अगले 1 महीने तक जारी रखने की तैयारी है। जिन स्कूलों के बच्चे यहां घूमने आएंगे, उनको पहले से ही पूरी जानकारी दी जाएगी और निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही बच्चे यहां आ पाएंगे।

121 एकड़ में बना है नया प्राणी उद्यान

गोरखपुर में नया चिड़ियाघर यहां की विकास यात्रा को दर्शाता है। यह 121 एकड़ की कुल भूमि में बनाया गया है। जिसमें अभी तक कई वन्यजीव लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बन रहे हैं। जिसमें गैंडा, भेड़िया, जेब्रा, बब्बर शेर, तेंदुआ, दरियाई घोड़ा शामिल हैं।

सीएम योगी की तरफ से बच्चों को बड़ी सौगात, चिड़ियाघर की कराएंगे सैर
चिड़ियाघर

इस व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए एक निश्चित गाइडलाइन का पालन करना होगा। 20 से 30 बच्चों का ग्रुप बनाकर उन्हें भ्रमण करने की अनुमति होगी। जिसमें विद्यालय प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी और जरूरी कागजात करवाने होंगे। इसके अतिरिक्त कोरोना नियमों का भी पूरी तरह से पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए किया जाएगा।

सीएम योगी ने की बच्चों के मनोरंजन की पूरी तैयारी

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों का चौमुखी विकास करवाना है। किताबों में पढ़ने वाले जानवर जब वह अपनी आंखों से देखेंगे तो, उनका ज्ञान भी बढ़ेगा। इसके साथ ही जिले में बने नए चिड़ियाघर में घूमना बच्चों के लिए काफी दिलचस्प होने वाला है। यह प्रोग्राम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू किया जा रहा है। जिसमें प्राइमरी स्कूल के बच्चों को उसका फायदा मिलेगा।

Related posts

एसपीजी सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए ये है मोदी सरकार का नया संदेश

Rani Naqvi

‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन भाजपा में होंगे शामिल, केरल में लेंगे पार्टी की सदस्यता

Shailendra Singh

जाकिर नाइक को मुंबई में नहीं मिली प्रेस कांफ्रेंस की जगह

bharatkhabar