August 14, 2022 11:36 pm
featured धर्म पर्यटन यूपी

रामलला के दरबार में श्रद्धालुओं को मिलेगी मुफ्त लॉकर की सुविधा, खत्म होगी परेशानी

रामलला के दरबार में श्रद्धालुओं को मिलेगी मुफ्त लॉकर की सुविधा, खत्म होगी परेशानी

अयोध्या: रामलला के दर्शन के लिए भक्त भगवान के दरबार में पहुंचते हैं और पूरी आस्था के साथ पूजन अर्चन करते हैं। उनकी यह आस्था कई बार परेशानी में भी बदल जाती है, जब सुविधाएं सही नहीं होती हैं। राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से सभी दर्शनार्थियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है।

मिलेगी मुफ्त लॉकर की सुविधा

दर्शन करने आए श्रद्धालु अपने साथ सामान भी लिए रहते हैं, जिसे सुरक्षित रखने के लिए उन्हें लॉकर की सुविधा का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके लिए कई बार भारी रकम भी चुकानी पड़ जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से मुफ्त लॉकर की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। ऐसे में उनके लिए जरूरी सुख-सुविधाएं उपलब्ध करवाना भी मंदिर ट्रस्ट की ही जिम्मेदारी होती है। दूरदराज से आए हुए श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए अयोध्या प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है।

राम जन्मभूमि मंदिर प्रशासन सभी आगंतुकों के लिए मुफ्त में लॉकर उपलब्ध करवाएगा। यह सुविधा अमावा मंदिर ट्रस्ट के साथ मिलकर शुरू करने की योजना है। इसमें निशुल्क लॉकर के साथ-साथ पीने का साफ पानी, बैठने के लिए उचित व्यवस्था भी दी जाएगी। इस मामले में दोनों ट्रस्ट की आपस में सहमति भी हो गई है।

भारी वसूली की हो चुकी है शिकायत

मंदिर परिसर में सुरक्षा कारणों से कई तरह के सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में इसे लॉकर में रखना पड़ता है, इस सुविधा के लिए प्राइवेट सर्विस का इस्तेमाल हो रहा है। जिसके लिए श्रद्धालुओं को पैसे चुकाने पड़ते हैं। कई बार सामान के गायब होने से लेकर अधिक मूल्य वसूलने की शिकायत भी दर्ज हो चुकी है। इन्हीं सब पहलुओं पर विचार करके राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट ने यह निर्णय लिया है।

आने वाले समय में रामलला का भव्य मंदिर बनने जा रहा है। ऐसे में श्रद्धालुओं की संख्या हर दिन बढ़ेगी। लोग भारी संख्या में अयोध्या पहुंचेंगे और राम लला के दर्शन करेंगे। सभी आने वाले श्रद्धालुओं को सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की पूरी तैयारी की जा रही है। मंदिर ट्रस्ट इस बात को सुनिश्चित कर रहा है कि सारी मूलभूत सुविधाएं परिसर में उपलब्ध रहें।

Related posts

यूजीसी शारीरिक शोषण रोकने के लिए उठाएगा ये कदम, घटनाओं के बढ़ने से चिंतित कमीशन

bharatkhabar

मथुरा में हुआ डायल 100 का शुभारंभ

kumari ashu

तिरंगे डोरमैट मामले पर अमेजन ने मांगी सुषमा से माफी

shipra saxena