WhatsApp Image 2018 03 21 at 3.51.00 PM धोनी समेत चार खिलाड़ियों को राष्ट्रपति ने पद्म अवॉर्ड से किया सम्मानित

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह के दौरान पांच खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति नें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और स्नूकर चैंपियन पंकज आडवाणी को पद्म भूषण से सम्मानित किया। इसके अलावा वेट लिफ्टर मीरा बाई चानू, टेनिस स्टार सोमदेव वर्मन, स्विमप मुरली पेटकर और बैडमिंटन प्लेयर किंदाबी श्रीकांत को पद्म श्री से सम्मानित किया। महेंद्र सिंह धोनी को भारत के टी-20 विश्वकप और 2011 में विश्वकप दिलाने, सफल विकेटकीपर, कप्तान और चतुर रणनीति के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।WhatsApp Image 2018 03 21 at 3.51.00 PM धोनी समेत चार खिलाड़ियों को राष्ट्रपति ने पद्म अवॉर्ड से किया सम्मानित

वहीं पंकज अडवाणी को भारत के सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले खिलाड़ी और  पिछले एक दशक से बिलियडर्स और स्नूकर दोनों में कामयाबी की नई कहानी लिखने को लेकर खिताब दिया गया।अभी उनके नाम कुल 18 विश्व खिताब हैं। इसके अलावा पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने पिछले सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चार सुपर सीरीज खिताब सहित छह खिताब जीते थे। श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन, डेनमार्क ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन, इंडिया ओपन और चाइना ओपन के खिताब जीते थे।  वहीं भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता स्विमर पेतकर ने 1972 के पैरालंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था।

भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटेकर को भी पद्मश्री सम्मान मिला है। पेटेकर ने 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर दुनिया भर को हैरान कर दिया था।  पेटेकर ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल मुकाबले में 37.33 सेकेण्ड्स का रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा वे जेवलीन थ्रो और स्लोलोम भी में फाइनलिस्ट थे। 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 48 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीतने वाली सैखोम मीराबाई चानू और एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

नवरात्रों में गर्भवती महिलाएं भी रख सकती हैं व्रत

Previous article

लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के चलते बुधवार को भी नहीं हुआ कोई काम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.