January 26, 2022 1:09 pm
featured यूपी

कोरोना काल में होम्‍योपैथिक दवा लेने वाले ध्‍यान से पढ़ लें ये खबर  

कोरोना काल में होम्‍योपैथिक दवा लेने वाले ध्‍यान से पढ़ लें ये खबर  

लखनऊ: कोरोना महामारी के संकट के बीच केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के पूर्व सदस्य डॉ. अनुरुद्ध वर्मा ने लोगों से महत्‍वपूर्ण अपील की है। उन्‍होंने लोगों से अपील की है कि वे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए प्रशिक्षित डॉक्‍टर्स की सलाह पर ही होम्योपैथिक दवाइयां लें।

डॉ. अनुरुद्ध वर्मा ने कहा है कि, आजकल यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप पर इस समय होने वाले रोगों के उपचार की अनेक होम्योपैथिक दवाइयां वायरल हो रही हैं और उन्हें प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है।

बिना डॉक्‍टर की सलाह के दवा लेना उचित नहीं

उन्होंने बताया कि, कोरोना संक्रमण के समय में उत्पन्न डर एवं दहशत में लोग बिना डॉक्‍टर्स की सलाह के स्वयं दवाइयां ले रही है, जो उचित तरीका नहीं है। इससे लाभ के बजाय नुकसान भी हो सकता है।

उन्होंने बताया कि, होम्योपैथी में डॉक्‍टर रोग की दशा, मरीज की उम्र, रोग की गंभीरता और जांच आदि लक्षणों के आधार पर अलग-अलग औषधि एवं उसकी खुराक, पोटेंसी एवं रेपीटेशन का निर्धारण किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में सबके लिए एक ही स्वास्थ्य समस्या के लिए एक ही सामान्य औषधि संभव नहीं है।

डॉ. अनुरुद्ध ने बताया कि, होम्योपैथी में कोरोना संक्रमण के दौरान रोगियों के लिए प्रभावकारी औषधियां उपलब्ध हैं। मगर, उनका पूरा लाभ डॉक्‍टर द्वारा मरीज के लक्षणों के आधार पर दी गई औषधि का प्रयोग करके ही मिल सकता है।

लोगों से की ये अपील

उन्होंने कहा कि, होम्‍योपैथिक दवाओं के विभिन्न प्‍लेटफॉर्म के प्रचार से लोगों के मन में अनेक भ्रांतियां पैदा हो रही हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना काल में अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए डॉक्‍टर्स की सलाह से सरल, कम ख़र्चीली, दुष्परिणामरहित, संपूर्ण निरोग प्रदान करने वाली होम्योपैथिक औषधियों के उपयोगी की अपील की है।

Related posts

पंजाब में जल्द लग सकता है ‘नाइट कर्फ्यू’, सीएम ने जारी की गाइडलाइन

Yashodhara Virodai

Breaking News

जन्मदिन पर बोले चिदम्बरम, गंभीर आर्थिक संकट के दौर में ईश्वर देश की सुरक्षा करे

Trinath Mishra