September 27, 2021 9:02 am
featured यूपी

पूर्व शासन विशेषज्ञ सुमित सिंह को मिली यह अहम जिम्मेदारी, पढ़ें पूरी खबर

पूर्व शासन विशेषज्ञ सुमित सिंह को मिली यह अहम जिम्मेदारी, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: गोवा सरकार के पूर्व शासन विशेषज्ञ सुमित सिंह को भारत के राष्ट्रीय सहकारी संघ में सलाहकार-रणनीति और सहयोग के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य, आजीविका और शासन से संबंधित मुद्दों पर केंद्र सरकार, कई राज्य सरकारों, स्थानीय निकायों और समुदायों के साथ मिलकर काम करने का पंद्रह वर्षों का अनुभव है।

समाजिक सगंठन के साथ बनाने होंगे बेहत रिश्ते

एनसीयूआई में अपनी नियुक्ति की अवधि के दौरान सुमित सिंह अलग-अलग विभाग और सामाजिक व्यापारिक संगठन के साथ बेहतर साझेदारी और रिश्ते बनाए रखने की रणनीति पर भी काम करेंगे। इसका फायदा सभी सहकारी समितियों के बेहतर क्रियान्वयन और निर्माण क्षमता में देखने को मिलेगा।

रणनीति बनाने में सहयोग करेंगे सुमित सिंह

इसके साथ ही वह बेहतर तरीके से डिजाइन किए गए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के माध्यम से सहकारी समितियों और किसान सदस्यों को सशक्त बनाने की तरफ आगे बढ़ेंगे। इस पूरे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तकनीकी सहयोग और रणनीति बनाने में सुमित सिंह अपना योगदान देंगे।

सभी के बीच तालमेल बिठाना होगा

उनका काम अलग-अलग सरकारी संस्था, सिविल सोसाइटी समूह और अन्य हितधारक के बीच तालमेल बिठाने का काम होगा। ऐसा करके हाल ही में लांच हुए एनसीयूआई हॉट (NCUI Haat) का प्रचार प्रसार किया जाएगा। साथ ही इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल ग्रामीण भारत में काम कर रही महिला सहकारी समितियों को सशक्त बनाने में भी किया जाएगा।

बेहतर अध्यन के लिए पूरे भारत की यात्रा करनी होगी

इन सबके अतिरिक्त उन्हें बेहतर अध्ययन और कहानियों के लिए पूरे भारत में यात्रा करनी होगी। सहकारी समिति, कृषि और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सफल कहानियां और प्रथाओं का अध्ययन इस दौरान किया जाएगा। इसी अध्ययन की मदद से सहकारी समिति और किसानों के क्षमता निर्माण कार्यक्रम में बदलाव किए जा सकेंगे। साथ ही एनसीयूआई सामग्री और प्रशिक्षण मॉड्यूल को और विकसित किया जा सकेगा। इस पूरे कार्यक्रम के माध्यम से जहां एक तरफ बेहतर संवाद स्थापित होगा।

बेहतर संबध बनाने का प्रयास रहेगा

अलग-अलग प्रतिष्ठित संस्थान और अनुसंधान के साथ बेहतर संबंध बनाने में भी सुमित सिंह प्रयासरत रहेंगे, इसका फायदा एनसीयूआई से जुड़े प्रोजेक्ट में मदद के रूप में मिलेगा। सहकारी समिति और किसानों के लिए चलाए जा रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम और ज्ञान से जुड़े सभी प्रयोग को और बेहतर करने के लिए पिछले 4 महीनों में एनसीयूआई ने कई सराहनीय कदम उठाए हैं।

5 वर्षों से गोवा में हैं

सुमित सिंह पिछले 5 वर्षों से गोवा में हैं। सरकार के साथ काम करते हुए और फाउंडेशन को चलाते हुए उन्होंने समाज के जरूरतमंद लोगों के लिए कई बेहतर प्रयास किए हैं। महिलाओं को सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए समन्विता प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, जो पुलगांव में चलाया गया था।

इसका शुभारंभ आयुष मंत्री श्रीपद नायक, भारत सरकार के द्वारा अक्टूबर 2019 में किया गया। इस प्रोजेक्ट की मदद से दूरदराज की महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप को बेहतर जीवन-यापन का सहारा मिला है।

सुमित सिंह एनसीयूआई में अपनी नई भूमिका के लिए काफी उत्साहित है। अभिनव प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम के माध्यम से गोवा में काम कर रही सहकारी समितियों को सशक्त बनाने की योजना होगी।

Related posts

आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिये सीएम त्रिवेंद्र ने लॉन्च किया इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पोंस सिस्टम, जानें क्यों है ये खास

Shagun Kochhar

कश्मीरी जुनैद कुरैशी ने UNHRC में किया पाकिस्तान का पर्दाफाश

Samar Khan

हरियाणा में बीजेपी को जेजेपी के साथ सात निर्दलीय विधायकों के भी समर्थन का मिला साथ

Rani Naqvi