ि्ेि्ेिे्िे राफेल डील: फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति का बयान, भारत ने सुझाया था रिलायंस का नाम,

नई दिल्ली: राफेल डील पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि राफेल सौदे के लिए रिलायंस का नाम भारत सरकार ने ही सुझाया था. वहीं, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर रहा है कि राफेल पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ओलांद के बयान की पड़ताल की जा रही है. रक्षा मंत्रालय ने बयान में ये भी कहा है कि सौदे के लिए पार्टनर चुनने में सरकार का कोई रोल नहीं होता है.

ि्ेि्ेिे्िे राफेल डील: फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति का बयान, भारत ने सुझाया था रिलायंस का नाम,

ओलांद के खुलासे के बाद फ्रांस सरकार ने भी बयान जारी किया है. वहां की सरकार का कहना है कि फ्रांस की कंपनी ने अपनी मर्जी से अपना भारतीय औद्योगिक साझेदार चुना है. इसमें फ्रांस सरकार की कोई भूमिका नहीं है. ओलांद के खुलासे के बाद राफेल विमान बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविऐशन का भी बयान आया है. बयान में कंपनी ने कहा है कि एक नहीं बल्कि सौ से ज्यादा भारतीय कंपनियां औद्योगिक साझेदार हैं.

मोदी ने सैनिकों का किया अपमान- राहुल

इस खुलासे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि पीएम मोदी ने खुद नेगोशिएट करके बंद दरवाजे में राफेल डील में बदलाव करवाए. उन्होंने कहा कि फ्रांस्वा ओलांद का शुक्रिया जिनकी वजह से हम जान पाए कि हज़ारों करोड़ की ये डील खुद मोदी ने कंगाल अनिल अंबानी को सौंपी. राहुल गांधी ने कहा कि पीएम ने देश से गद्दारी की है और हमारे सैनिकों के खून का अपमान किया है.

ओलांद ने क्या कहा है?

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा है कि राफेल सौदे के लिए भारत सरकार ने अनिल अंबानी की रिलायंस का नाम प्रस्तावित किया था और डसॉल्ट एविएशन कंपनी के पास दूसरा विकल्प नहीं था. फ्रांस की एक पत्रिका में छपे इंटरव्यू के मुताबिक, ओलांद ने कहा कि भारत सरकार की तरफ से ही रिलायंस का नाम दिया गया था. इसे चुनने में डसॉल्ट एविएशन की भूमिका नहीं है.  ओलांद ने कहा, ‘भारत की सरकार ने जिस सर्विस ग्रुप का नाम दिया, उससे डसॉल्ट ने बातचीत की. दसॉल्त ने अनिल अंबानी से संपर्क किया. हमारे पास कोई विकल्प नहीं था. हमें जो वार्ताकार दिया गया, हमने स्वीकार किया.’

 

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण को PMAY के उम्दा कार्यान्वयन के लिए सम्मानित किया

Previous article

आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, मुंबई में पेट्रोल 90 के करीब

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured