September 26, 2022 8:07 am
featured Breaking News देश

कश्मीर पर बातचीत के लिए पाकिस्तान का औपचारिक निमंत्रण

India Pak कश्मीर पर बातचीत के लिए पाकिस्तान का औपचारिक निमंत्रण

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने सोमवार को अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर को जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत के लिए इस्लामाबाद आने के लिए आमंत्रित किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि चौधरी ने पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायुक्त को बुलाया और जयशंकर के नाम लिखा निमंत्रण पत्र सौंपा। इस पत्र में इस बात को उठाया गया है कि जम्मू एवं कश्मीर के मसले के हल के लिए दोनों देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों को निभाना चाहिए।

India Pak

पाकिस्तान के विदेश मामलों के प्रमुख सरताज अजीज ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि विदेश सचिव बातचीत के लिए अपने समकक्ष को आधिकारिक निमंत्रण भेजेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समग्र वार्ता प्रक्रिया के ठप पड़ने के बावजूद भारत को जम्मू एवं कश्मीर पर चर्चा के लिए आमंत्रित करेगा। भारत, पाकिस्तान पर जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकियों को प्रशिक्षण देने का आरोप लगाता है, जबकि पाकिस्तान का कहना है कि वह केवल नैतिक और राजनयिक सहायता करता है।

जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी बुरहान वानी के 8 जुलाई को मारे जाने के बाद से ही हिंसा भड़क उठी है और भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध ठंडे पड़ गए हैं। 25 जुलाई को भारतीय अधिकारियों ने लश्कर-ए- तैयबा के आतंकवादी बहादुर अली को कश्मीर से गिरफ्तार किया था।

Related posts

बिहार के लोक आस्था का महापर्व छठ पर्व की शुरुआत कल रात खरना के साथ ही शुरू हो हो गया

Atish Deepankar

गृह मंत्रालय जल्द जारी करेगा ‘सोशल मीडिया नीति’

Srishti vishwakarma

अमेरिका में एच1बी वीजा धारक कर्मचारियों को कम वेतन देने के कारण कंपनी पर जुर्माना

rituraj