featured दुनिया

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में जबरन सिख लड़की का बदलवाया धर्म फिर किया निकाह

pakistan पाकिस्तान के ननकाना साहिब में जबरन सिख लड़की का बदलवाया धर्म फिर किया निकाह

नई दिल्ली। पाकिस्तान में लोग गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने को तैयार हैं लेकिन ऐसे मौके पर उनके लिए बहुत ही दुखद खबर सामने आई है। इस खबर से पाकिस्तान में सिख समुदाय में दुख के साथ-साथ गुस्सा भी है। दरअसल पाकिस्तान में गुरूद्वारे में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी को अगवा कर उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया फिर उसका निकाह कर दिया। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ यह घटना ननकाना साहिब में हुई है, जहां गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। नानक जयंती से कुछ दिन पहले ही हुई इस घटना से पाकिस्तान के सिख और अल्पसंख्यक पूरी तरह दुखी और गुस्से में हैं।

बता दें कि ननकाना साहिब पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक 28 अगस्त को गुरुद्वारा तम्बू साहिब में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी को जबरन इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया और फिर उसकी शादी मोहम्मद अहसान नाम के शख्स से करा दी गई। लड़की के बड़े भाई शिकायत पर यह एफआईआर दर्ज की गई है। धर्मांतरण और जबरन शादी के आरोप में एक महिला रुकैया समेत 6 लोगों पर केस दर्ज किया गया है।

वहीं इन सभी लोगों पर अपहरण बंधक बनाने और जबरन शादी कराने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। लड़की के छोटे भाई ने मीडिया से फोन पर बताया कि ननकाना साहिब से अहसान और अन्य लोगों ने 27 अगस्त की रात को उसकी बहन का अपहरण कर लिया था। यही नहीं लड़की की एक सिख युवक के साथ सगाई भी हो चुकी थी।

साथ ही युवती के भाई ने बताया, ‘वह हमारी बड़ी बहन के घर पर गई थी, जिसके पति बिजनस ट्रिप पर फैसलाबाद गए थे। इसी दौरान रात में करीब 2 बजे हथियारबंद लोगों ने घर पर हमला बोल दिया और सभी को मारने की धमकी देते हुए एक कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद बंदूक की नोक पर वे लोग बहन को किडनैप करके ले गए।

साथ ही यही नहीं पीड़िता के भाई के मुताबिक पुलिस ने भी उनकी शिकायत को नजरअंदाज करने की कोशिश की थी। उसने दावा किया कि हमारे परिवार को यह भी कहा गया कि हम गुरु नानक की 550वीं जयंती के उत्सव को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे को न उठाएं। पीड़िता के कथित निकाह का एक विडियो भी पाकिस्तान में वायरल हो रहा है, जिसमें वह भयभीत नजर आती है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के ही सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में भी हिंदू और सिख युवतियों की किडनैपिंग और जबरन शादी की कई घटनाएं सामने आई हैं।

rani naqvi पाकिस्तान के ननकाना साहिब में जबरन सिख लड़की का बदलवाया धर्म फिर किया निकाह रानी नक़वी

Related posts

कॉमेडी शो का एक ‘चुटकुला’ बना सिद्धू के जी का जंजाल

shipra saxena

आर्यन ड्रग्स केस : BYJU’s Learning App ने शाहरुख खान के विज्ञापनों पर अस्थायी रूप से लगाए

Neetu Rajbhar

किशोर की हत्या से दहला फतेहपुर, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

Shailendra Singh