December 4, 2022 2:52 am
featured देश

93 साल में पहली बार अलग से पेश नहीं होगा रेल बजट

arun jaitley 1 93 साल में पहली बार अलग से पेश नहीं होगा रेल बजट

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली के लिए आज का दिन बहुत खास है और हो भी क्यों ना आखिरकार आज 93 साल में ऐसा पहली बार होगा कि वो आम बजट के साथ-साथ रेल को भी पढ़ेंगे। दरअसल इस बार मोदी सरकार ने पिछले 93 सालों की परंपरा को तोड़ते हुए ना केवल बजट को 28 दिन पहले लाने का ऐलान किया बल्कि रेल बजट को आम बजट के साथ सम्मिलित भी किया जिसके बाद आज पहली बार आम बजट और रेल बजट संसद में एक साथ पेश किया जाएगा। आमतौर पर 26 फरवरी को रेल बजट और 28 फरवरी को आम बजट पेश किया जाता था।

arun jaitley 1 93 साल में पहली बार अलग से पेश नहीं होगा रेल बजट

सन् 1924 से ही आम बजट फरवरी की आखिरी तारीख को पेश होता आ रहा है। लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय और किशोर देसाई की कमेटी ने रेल बजट खत्म करने की सिफारिश की जिसके पीछे तर्क दिया गया ऐसा करने से सालाना खर्च से जुड़ी योजनाएं और प्रस्तावों को अगल वित्त वर्ष शुरु होने से पहले ही संसद की मंजूरी मिल सके। हालांकि सन् 2000 तक आम बजट शाम को 5 बजे पेश होता था लेकिन अटल बिहारी बाजपेयी सरकार के वक्त 2001 में यशवंत सिन्हा ने यह ट्रेंड बदला और तब से बजट संसद में 11 बजे पेश होने लगा।

बता दें कि मंगलवार को बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण से हुई थी लेकिन भाषण के दौरान पूर्व विदेश राज्य मंत्री ई. अहमद को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद आज सुबह उनका निधन हो गया जिसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि आज बजट पेश नहीं होगा लेकिन लोकसभा स्पीकर की फैसले के बाद आज ही इसे पेश किया जाएगा।

Related posts

पंचायत चुनाव को लेकर बीजेपी की अहम बैठक आज, जारी हो सकती है प्रत्याशियों की लिस्ट

Aditya Mishra

बेनजीर हत्याकांड में नया खुलासा, तालिबान ने कहा हमने मारा

Breaking News

14 मार्च को काशी पहुंचेंगे महामहिम रामनाथ कोविंद, काशी विश्वनाथ के करेंगे दर्शन

Aditya Mishra