immunity सर्दियों में कम हो जाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता, खाएं ये 5 चीजें नहीं पड़ेंगे बीमार!

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप है. पारा गिरता जा रहा है और ठंड बढ़ रही है. ठंड में जहां हमें चिलचिलाती गर्मी और पसीने से राहत मिलती है, वहीं हमारी इम्यूनिटी भी असर डालता है. यानि इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाता है. इस समय हमारे शरीर को पौष्टिक खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है जो हमें मौसमी बीमारियों से बचाते हैं. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेंगे.

बादाम
बादाम 15 पोषक तत्वों जैसे मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि का स्रोत होता है. इसके अलावा, बादाम विटामिन ई में उच्च होते हैं, जो फेफड़े की प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. विटामिन ई भी वायरस और बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है. बादाम एक सुविधाजनक नाश्ता है जिसे दिन के किसी भी समय कहीं भी खाया जा सकता है. बादाम को अलग-अलग तरीकों से किसी के आहार में भी जोड़ा जा सकता है क्योंकि वे किसी भी भारतीय मसाला/मसालों के बारे में बस के साथ जाते हैं. आप स्वस्थ, और अभी तक स्वादिष्ट स्नैक्स बनाने के लिए अपने पसंदीदा स्वाद के साथ बादाम भी मिला सकते हैं. और इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है.

अदरक
अदरक विरोधी भड़काऊ गुणों से भरा है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया और वायरस को दूर करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट अदरक की चाय या औषधीय अदरक का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रह सकती हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है.

विटामिन सी
विटामिन सी लंबे समय से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और हमें आम ठंड के खिलाफ की रक्षा के लिए जाना जाता रहा है. लगभग हर खट्टे फल में विटामिन सी अधिक होता है, जिसमें संतरे, नींबू, कीवी और अमरूद शामिल हैं. सर्दियों इन ताजा, रंगीन फलों का आनंद लेने के लिए एक सही समय है!

गुणकारी चीजों को डाइट में शामिल करें
सर्दियों के मौसम में आप अपनी डाइट में प्राकृतिक तेल, देसी घी और शुद्ध मक्खन जैसी गुणकारी चीजों को शामिल करें. इससे इम्यूनिटी तो मजबूत होगी ही, साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहेगा. लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी चीज का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें.

हरी सब्जियां
सर्दियों में सब्जियों को उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. आप इस मौसम में गाजर, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य जड़ों वाली सब्जियां खा सकते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होती हैं.

फिल्म ‘मिशन मजनू’ के साथ बाॅलीवुड में डेब्यू करेंगी रश्मिका मंदाना, सिद्धार्थ मल्होत्रा रहेंगे मेन लीड में

Previous article

बीटीपी प्रदेशाध्यक्ष ने किया कांग्रेस ने समर्थन वापस लेने का ऐलान, जानें क्या रही वजह

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.