tips for winter season सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, कभी नहीं लगेगी ठंड और अच्छी रहेगी सेहत

सर्दी का मौसम गर्म खाने और कपड़ों का मौसम है. इस मौसम के दौरान मानव शरीर metabolism और ऊर्जा के स्तर में बदलाव करता है. हमारे भोजन की प्राथमिकताएं बदलती हैं. सर्दियों में हमेशा ही ज्यादा और गर्म खाने की इच्छा होती है.

हालांकि किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने के लिए इन ठंडे महीनों के दौरान आपके शरीर को अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत होती है, लेकिन मौसम अस्वस्थ खाने का कारण नहीं बनना चाहिए. कई तरह के विंटर फूड्स होते हैं जो न सिर्फ हेल्दी बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं जो आपको गर्म रहने में मदद कर सकते हैं और आपको ऐसे पोषक तत्व मुहैया करा सकते हैं जो सर्दियों के लिए जरूरी हैं.

शकरकंदी
शकरकंदी सर्दियों के लिये सबसे ज्यादा फल है. शकरकंदी में नियमित आलू की तुलना में ज्यादा स्टार्च होते हैं, वो फाइबर, विटामिन-ए और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं. मीठे आलू प्रतिरक्षा बढ़ाने, कब्ज का इलाज करने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

शलगम
शलगम भी स्टार्च और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है जो कैंसर के खतरे को कम करता है. इसमें विटामिन-के होता है और इसकी पत्तियों में विटामिन-ए होता है. शलगम खाने से दिल की सेहत बेहतर होगी, आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और पाचन में मदद मिलेगी.

खजूर
जैसा की आप सभी जानते हैं खजूर बेहद फेयदेमंद है. खजूर आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और बहुत सारे अन्य विटामिन का समृद्ध स्रोत हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. सर्दियों में इसके नियमित सेवन से जरूर लाभ होता है.

ड्राए फ्रूट
बादाम और अखरोट सबसे अच्छा सर्दियों के खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दियों के दौरान आपके तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखेंगे, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा देते हैं, और विटामिन ई और ओमेगा वसा की उच्च सामग्री के कारण स्वस्थ दिल को बढ़ावा देते हैं.

ब्रोकोली और फूलगोभी
सर्दियों के दौरान ये सब्जियां इम्यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं. इस सब्जियां ठंड से लड़ने में सहायक हैं इस मौसम के दौरान आपको एन्रजैटिक रख सकती हैं.

बुधवार को राष्ट्रपति से मिलेंगे राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दल के नेता, कृषि कानून को लेकर राजनीति में हलचलें तेज

Previous article

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, जानें किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरुरत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.