लाइफस्टाइल हेल्थ

चाहिए अच्छी HEIGHT तो खाएं ये पांच चीजें, फिर देंखे कमाल!

water, workout, featness, level, lifestyle, girls, beach

एक अच्छी लंबाई किसी की शारीरिक उपस्थिति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बहुत सारे लोग एक सख्त शासन का पालन करने में विश्वास करते हैं ताकि वे या उनके बच्चे अच्छी हाइट हासिल कर सकें।

यह सच है कि व्यायाम और शारीरिक गतिविधि विकास का एक अभिन्न हिस्सा हैं, लेकिन कोई भी इसमें पोषण की भूमिका को नजरअंदाज नहीं कर सकता। एक सख्त स्वस्थ आहार के बाद जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है, न केवल एक अच्छी हाइट के लिए बल्कि एक स्वस्थ शरीर के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

आमतौर पर 18 साल से 20 साल के बीच की उम्र तक किसी व्यक्ति की ऊंचाई बढ़ जाती है। उस उम्र के बाद, विकास लगभग नगण्य है। नतीजतन शुरू से ही स्वस्थ आहार लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

पांच खाद्य पदार्थों पर एक नजर है जो न केवल ऊंचाई बढ़ाने में मदद करेंगे बल्कि आपके अस्थि घनत्व का भी ख्याल रखेंगे

बीन्स

हरी सब्जी प्रोटीन से भरपूर होती है जो ऊंचाई बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा सब्जी में फोलेट और फाइबर भी होते हैं जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

चिकन

यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण में मदद करता है। नियमित आधार पर चिकन का सेवन करने से ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

अंडे

शरीर की फिटनेस के मामले में अंडे से बेहतर भोजन नहीं है। अंडे प्रोटीन के समृद्ध स्रोत होते हैं और यह न केवल ऊंचाई प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी है। दैनिक आधार पर अंडे खाने से चमत्कार हो सकता है।

दूध

लोग अक्सर दूध को पूर्ण भोजन के रूप में संदर्भित करते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे स्वस्थ तत्व शामिल हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और शरीर के सामान्य विकास के लिए भी बहुत अच्छा है।

बादाम

ड्राई फ्रूट कई मिनरल्स और विटामिन से भरपूर जैम होता है। इसके फायदेमंद गुणों में मैंगनीज, फाइबर और मैग्नीशियम शामिल हैं। इसके अलावा यह विटामिन ई में भी समृद्ध है।

Related posts

कंप्यूटर विजन सिंड्रोमः अगर आप में भी नजर आ रहे है ये लक्षण, तो आज ही करें डॉक्टर से संपर्क

Shailendra Singh

पति-पत्नी के बीच इन बातों से पैदा होती है कड़वाहट, भूलकर भी ना करें ये बातें

mohini kushwaha

उत्तर प्रदेश ने बनाया सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट करने का रिकाॅर्ड, जानें कितने टेस्ट हुए

Trinath Mishra