September 29, 2022 12:27 am
featured यूपी

रक्षाबंधन आते ही शुरू खाद्य पदार्थों की जांच, विशेष टीम कर रही पड़ताल

रक्षाबंधन आते ही शुरू खाद्य पदार्थों की जांच, विशेष टीम कर रही पड़ताल

आगरा: मांग बढ़ने से कई बार सामान की गुणवत्ता प्रभावित हो जाती है। विशेषकर ऐसा त्यौहार में देखने को मिलता है। रक्षाबंधन के समय अक्सर मिठाई और इससे जुड़े अन्य व्यंजनों में मिलावट होनी शुरू हो जाती है।

इसी पर लगाम लगाने के लिए आगरा में विशेष टीम का गठन किया गया है। अलग-अलग दुकानों पर जाकर वहां से सैंपल इकट्ठा किया जाता है। फिर उनकी जांच भी करवाई जाती है। इसके लिए आगरा जिले में 7 टीमों का गठन किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को 14 नमूने जांच के लिए भेज दिए गए।

दूध से बने उत्पाद जिनमें खोया, पनीर, बर्फी, मलाई इत्यादि में मिलावट देखने को मिलती है। इसी से बचने के लिए दुकान वाले भी कई तरकीब अपनाते हैं। हालांकि प्रशासन की चपेट में आने पर कई बार यह बहुत भारी पड़ जाता है। जांच में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर तुरंत एक्शन लेने की बात आगरा प्रशासन की तरफ से कही गई।

एफएसडीए की टीम दुकानों पर सैंपल इकट्ठा कर रही है, यह जांच पड़ताल आगरा सहित पूरे प्रदेश में देखी जा रही है। विशेषकर दूध में मिलावट करने वालों पर नजर रखी जा रही है। इस बार रक्षाबंधन आने वाले 22 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई बहन के इस पवित्र रिश्ते में मिलावट का तीखापन न आए, इसके लिए इस तरह की पड़ताल बहुत ही सराहनीय कदम है।

Related posts

यूपी शिया वक्फ़ बोर्ड के प्रशासक हटाये गए, 20 अप्रैल को होगा चुनाव

Aditya Mishra

विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड बतायेगा, पास होंगे या फेल

Aditya Mishra

लखनऊः नहीं बनी चाचा-भतीजे में बात तो ओवैसी के साथ नजर आ सकते हैं शिवपाल

Shailendra Singh