weight loss बढ़ते वजन से सभी को लगता है डर, खाएंगे ये चीजें तो फैट से मिलेगी मुक्ति!

दुनिया में एक ऐसी चीज है अगर वो बढ़ने लगे तो सभी टेंशन में आ जाते हैं. जी हां और वो है वजन का बढ़ना. जिसका वजन ज्यादा होता है वो अपने वजन को लेकर बेहद परेशान रहता है और अगर किसी का वजन बढ़ने लग जाए तो वो भी टेंशन में आ जाता है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेंगे तो आप अपने वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं.

दही
चाहे भोजन के रूप में खाया जाए या नाश्ते में दही का एक पात्र वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ आहार है. प्रोटीन से भरा हुआ और विटामिन और खनिजों में भरपूर वजन घटाने में मददगार है. कई योगर्ट में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो एक स्वस्थ आंत बनाने में मदद करते हैं, जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है
दही वजन घटाने में लाभकारी है, ऐसा तभी होगा अगर आप वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा दही का चयन करें. अन्यथा, आपका मलाईदार कंटेनर आपको आपके लक्ष्यों के करीब कहीं भी नहीं जाने देगा.

हरी-पत्तेदार सब्जियां
वजन कम करने के लिये हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नियमित रुप से करना चाहिए. हरी सब्जियां हमें पोषण, विटामिन, मिनरल्स और एन्टीऑक्सीडेन्ट देती हैं इसलिये जहां ये आपको हैल्दी बनाएंगी वहीं आपको वजन भी नियंत्रित रहेगा.

सोय से बनी चीजें
वजन पर नियंत्रण रखने के लिये आपको अपनी डायट में सोया प्रोडक्ट्स को एड करना चाहिये. सोया वजन कम करने में सहायक है और ये हमारे मेटाबॉलिजम को भी बढ़ाता है.

अनाज
अनाज में बहुत सा पोषण, iron, zinc होता है. अनाज शरीर को एनर्जी देता है और फैट पैदा नहीं करता.

नियमित रुप से फल खाएं
फलों में केलोरी की मात्रा कम होती है व उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, एन्टीऑक्टीडेन्ट व अन्य पोषण होता है. नियमित पोषण वाले आहार में फल अवश्य होता है. फल शरीर के लिए एवं स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं. ब्लडप्रेशर कम करना, कोलेस्टेरोल लेवल बनाए रखना, वजन कम करने के लिए फल अवश्य खाने चाहिए. इसमें केलोरी की मात्रा कम होती है.

सैलमन मछली
अगर आप मांसाहारी है तो आपके लिये सैलमन फीश भी एक अच्छा ओपशन है. क्योंकि सैलमन में मछली काफी हैल्दी होती है. और जब आप इसे एक बार खा लोगे तो कई घंटों तक कुछ खाना नहीं पड़ेगा.

ड्राई फ्रूट्स
नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है लेकिन अगर हम इसे नियंत्रित तरीके से खाएं तो ये वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं.

SAY NO TO FAST FOOD
बाहर के खाने को बिलकुल बंद कर दें.

भाजपा युवा मोर्चा ने निकाली गई कमल संदेश मोटर साईकिल रैली, भाजपा के जिला अध्यक्ष ने झंडी दिखाकर किया रवाना

Previous article

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा-

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.