लाइफस्टाइल

कुछ इस तरह बनाए अपनी शादी को यादगार…

wedding pre 2 कुछ इस तरह बनाए अपनी शादी को यादगार...

नई दिल्ली। शादियों का सीजन शुरू होने के साथ ही लोगों में इस दिन को लेकर उत्साह से ज्यादा काम और शादी की तैयारियों को लेकर घबराहट होती है। वेन्यू, वेडिंग कार्ड, फूड मेन्यू, डेकोरेशन, पूजा- पाठ, मंडप, पंडित, कपड़े, गेस्ट लिस्ट ऐसे न जाने कितने काम हैं जिनकी तैयारी करने में पसीने छू जाते हैं। हर कोई चाहता है कि उसका ये दिन यादगार हो। ऐसे में किस तरह से हो ऐसी प्लानिंग कि आपको ये दिन पूरी जिंदगी के लिए एक अभिन्न अनुभव बन जाए। आपके खास पलों की तैयारी कुछ इस तरह हो कि आपके साथ-साथ हर कोई उस दिन को याद रखे।

– आपके इस उन यादगार पलों में सबसे ज्यादा भागदौड़ दुल्हा-दुल्हन के आउटफिट को लेकर होती है। इसलिए विवाह कार्यक्रम में दो  तीन महीने के  पहले ही शापिंग कर लेनी चाहिए।

wedding-venue

– इस दिन से जुड़े बहुत से ऐसे काम हैं जो दिखनें में छोटे होते हैं लेकिन बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं, छोटी बड़ी रस्मों से जुड़ी सारी तैयारियां और जरूरी सामान की खरीदारी कर उसे एक अलग जगह रख देने चाहिए।

wedding-pre

– वेडिंग में दिए जाने वाले गिफ्ट्स की पहले से ही एक लिस्ट बनाकर खरीदारी कर लेनी चाहिए। ये काम व्यवस्थित ढ़ग से होने के लिए ये  प्रकिया काफी कारगर है।

wedding-guest

– लोग अक्सर कुछ कामों को शादी के दिन के लिए टाल देते हैं। ऐसे में उस दिन काफी हलचल सा माहौल बन जाता है और काम अधूरे  रह जाते हैं।

wedding-pre

– कोशिश करें कि दुल्हन से जुड़े छोटे-छोटे काम जैसे- पार्लर, डिजाइनर, ब्यूटी एक्सपर्ट, आदि से पहले से ही अप्वांइटमेंट फिक्स कर लें  जिससे आखिर मौके पर आपको टेंशन न हो।

parlour

– सारी जरूरी रस्मों, गेस्ट लिस्ट, मैन्यू, साज सजावट आदि की एक लिस्ट बनाकर रख लेनी चाहिए जिससे आपके इस खास दिन में क्योस नहीं  रहता।

wedding-venue

– आजकल तैयारियों के लिए वेडिंग प्लानर की मदद भी ली जा सकती है जिससे आप शादी के कामों और तैयारियों को लेकर बेफिक्र हो सकते  हैं।

wedding-pre

– शादी के समय उपयोग में आने वाले वाले सामानों की पहले ही एक सूची बनाकर रख लें। आप चाहें तो सामान के ऊपर चिट भी लगाकर रख  सकते हैं जिससे आपको हड़बड़ाहट में आकर सामान को ढ़्ंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

wedding-pre

– वेडिंग में आने वाले गेस्ट के लिए प्राॅपर अरेंजमेंट पहले से ही करने चाहिए जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

wedding-guest

Related posts

शादी से पहले पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो अपनाएं ये असरदार उपाय

mohini kushwaha

घर में लाएं ये चीज, होगी पैसों की वर्षा, पर ध्यान रखनी होगी ये बातें

mohini kushwaha

अदरक की चाय ज्यादा सेवन से हो सकते हैं नुकसान, आइए जानें

Rahul