corona 2 फोकस वैक्सीनेशन से यूपी में लगेगी कोरोना पर लगाम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फोकस वैक्सीनेशन का दौर शुरू हो रहा है। यह 8 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच विशेष अभियान के तौर पर चलाया जाएगा। जिसमें वैक्सीनेशन की गति और दायरे को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

गुरुवार से शुरू हो रहा फोकस वैक्सीनेशन

उत्तर प्रदेश में गुरुवार से होकर वैक्सीनेशन शुरुआत की जा रही है, जो अगले 23 अप्रैल तक चलेगा। विशेष अभियान में अलग-अलग तिथि पर विभिन्न समूह के लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। 8 और 9 अप्रैल को मीडिया कर्मी, दुकानदारों का टीकाकरण होगा। 10 अप्रैल को बैंक, बीमा कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

12 से 14 अप्रैल को स्कूल कॉलेज के शिक्षकों को और 15-16 अप्रैल को ऑटो, रिक्शा, टैक्सी ड्राइवर का टीकाकरण किया जाएगा। फेरी वालों और निर्माण कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन होगा। 17 से 19 अप्रैल के बीच में सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 20 और 21 अप्रैल को न्यायपालिका कर्मचारियों और वकीलों का टीकाकरण होगा। 22 और 23 अप्रैल को निजी कर्मचारियों का वैक्सीनेशन होगा।

फोकस वैक्सीनेशन से यूपी में लगेगी कोरोना पर लगाम

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 6000 से अधिक मामले

कोरोना आंकड़ों पर नजर डालें तो यह संख्या पिछले 24 घंटे में 6023 तक पहुंच गई। इस दौरान 40 लोगों की मौत हो गई। राजधानी लखनऊ में ही बुधवार को 1333 संक्रमित मरीज सामने आए। यह अभी तक का सर्वाधिक नंबर है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार छह संक्रमित लोगों की मौत हुई।

केंद्र सरकार ने लिखी राज्यों को चिट्ठी

संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी चिंता जताई है। राज्यों को चिट्ठी लिखकर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। कई राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी हो गई है, जिसको लेकर केंद्र सरकार ने चिंता जताई। इनमें पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र प्रमुख राज्य हैं, यहां वैक्सीनेशन की गति राष्ट्रीय औसत से भी पीछे चल रही है। इसको देखते हुए चिट्ठी लिखकर स्पीड बढ़ाने की बात कही।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा करेंगे। इस दौरान कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। देश में कोरोना की नई लहर एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। दोबारा लॉकडाउन भी लगना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहर इसकी चपेट में है। जिनमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

पीएम मोदी ने वैक्सीन की ली दूसरी डोज, बोले- योग्य हैं तो आप भी लगवाएं

Previous article

देश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में 1 लाख 26 हजार से ज्यादा मामले, 9 करोड़ को लगा टीका

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.