bugdet

लखनऊ। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। यह बजट 5.50 लाख करोड़ रुपये का है।

वित्तमंत्री ने कहा कि बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। सरकार प्रदेश की हर महिला की सुरक्षा दे रही है। युवाओं के लिए रोजगार का इंतजाम किया जा रहा है। अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की जा रही है। सरकार ने पांच लाख से अधिक छात्रों को डेबिट कार्ड बांटे हैं। उनका मकसद आत्मनिर्भर यूपी बनाना है। शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा रहा है। किसानों के खातों में 6800 करोड़ से ज्यादा रुपये अब तक भेज दिए गए हैं।

किसानों की आय दोगुनी करेगी सरकार

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करेगी। इसके लिए कृषि की उन्नत तकनीकों को अपनाने के साथ ही किसानों को विभिन्न प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। किसान फसलों के साथ गौपालन, मौनपालन समेत दूसरे काम करें और उनकी आमदनी दोगुनी हो।

घर-घर तक पहुंचाएंगे बिजली पानी और बैंकिंग

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार हर घर तक बिजली पानी और बैंकिंग पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीनी स्तर पर तेजी से तैयारियां की जा रही हैं।

लॉकडाउन में 20 लाख श्रमिकों की मदद की

वित्तमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में 20 लाख श्रमिकों को आर्थिक मदद दी गई। महामारी से निपटने के लिए ग्यारह टीमों का गठन किया गया। 10 लाख 35 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए। महामारी के दौर में कोटा से छात्रों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार का बजट गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

Previous article

यूपी बजट 2021-22 की शुरुआत निर्मला सीतारमण की तरह इस शायरी से हुई, क्या है खास

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.